Bihar के मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं! रेलवे ने शेयर की खूबसूरत तस्वीर, देखें –

Indian Railway : मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास बनने जा रहा है। रेलवे ने स्टेशन के पूर्णविकास को लेकर तैयारी कर कर दिया है। दरअसल भारतीय रेलवे ने मुजफ्फरपुर जंक्शन के वर्ल्ड क्लास स्टेशन की झलक ट्विटर पर शेयर की है। इस परियोजना के तहत करीब 400 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

Railway Sation World Class Muzaffarpur

इस स्टेशन को वर्ल्ड क्लास के तौर पर निर्माण किया जा रहा है। यहां एयरपोर्ट जैसी सुविधा मौजूद होगी। बता दें कि रेलवे द्वारा जारी किए गए तस्वीर में जो डिजाइन है, स्टेशन बन जाने के बाद हिडिजाइन रहेगा। इसके पूर्णविकास की जिम्मेदारी एल भूमि विकास प्राधिकरण को मिली है। बता दें कि इस रेलवे जंक्शन को एक कैटेगरी का दर्जा मिला है। इसका कारण यह है कि मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन सोनपुर मंडल का सबसे ज्यादा यात्री देने वाला जंक्शन के तौर पर उभरा है। इसके बाद भी यहां यात्रियों को मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिल पाती है।

रेल मंत्रालय ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मुजफ्फरपुर स्टेशन के पूर्णविकास की एक तस्वीर शेयर किया। रेलवे ने कहा की पूर्णविकास का लक्ष्य है यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधा मिल सके। यात्रियों की यात्रा को अधिक से अधिक सुविधाजनक और आरामदायक बनाने के लिए यह सब किया जा रहा है। पूर्णविकास के बाद कई सुविधा मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध होगी।

Muzaffarpur Junction Railway Station Bihar

लीची और कपड़े जैसे व्यवसाय के लिए मशहूर मुजफ्फरपुर में यात्रियों का आना जाना लगा रहता है। बता दें कि पूर्णविकास के लिए अनुमानित लागत को पहले से बढ़ा दिया गया है। इसके लिए पहले 200 करोड़ रुपए का डीपीआर था जिसे बढ़ाते हुए 397 करोड़ किया गया है l नई डीपीआर के मुताबिक इसमें 120 मीटर लंबा कॉनकॉर्न बनाया जाएगा। पहले चरण में रिजर्वेशन काउंटर से लेकर एएसएम काउंटर तक के मौजूदा भवन को गिराकर कॉनकॉर्न बनाया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *