Indian Railways ने शुरू की भारत के सबसे पहली प्राइवेट ट्रेन

भारतीय रेलवे ने भारत गौरव स्कीम के अंतर्गत प्राइवेट ट्रेन की सेवा भी शुरू कर दी है. 14 जून को ये भारत गौरव ट्रेन कोयंबटूर उत्तर से शाम को साईंनगर शिरडी के लिए चली और 16 जून को सुबह साईनगर शिरडी पहुंची. हालांकि बता दें कि यह पहली भारत गौरव ट्रेन केंद्र सरकार के डोमेस्टिक टूरिज्म के प्रमोशन के लिए चलाई जा रही है. तो चलिए आपको इस पहली प्राइवेट ट्रेन की खासियत और इसकी खूबियां बताते हैं. 

जानकारी के लिए बता दें कि कोयंबटूर नार्थ से शिरडी साईं नगर के लिए पहली राउंड ट्रिप सर्विस में करीब 11,000 यात्री रवाना हुए. बता दें कि 14 जून को ये भारत गौरव ट्रेन कोयंबटूर उत्तर से साईनगर शिरडी के लिए शाम 6 बजे चली और 16 जून 2022 को सुबह साईंनगर शिरडी पहुंची है. बता दें कि शिरडी पहुंचने से पहले ट्रेन अपने निर्धारित स्टॉपेज में  तिरुपुर, इरोड, सेलम जोलारपेट, बेंगलुरु येलहंका, धर्मावरा, मंत्रालयम रोड और वाडी स्टेशनों पर स्टाप लेती हुई चली.

गौरतलब है कि भारत गौरव नीति की शुरुआत नवंबर में की गई थी. इ प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों को थीम-आधारित सर्किट पर ट्रेनों का संचालन करने की अनुमति दी गई है. इस नीति के अन्तर्गत कोई भी ऑपरेटर विशेष पर्यटन पैकेज के रूप में थीम-आधारित सर्किट पर चलने के लिए भारतीय रेलवे से ट्रेनों को पट्टे पर ले सकता है.  इसके अन्तर्गत कम से कम दो वर्ष और कोच के अधिकतम कोडल लाइफ के आधार पर ट्रेनों को पट्टे पर दिया जाता है. इसके अन्तर्गत ऑपरेटर को रूट, स्टॉपेज, सर्विस प्रोवाइड करने सबसे अहम टैरिफ तय करने की अनुमति है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.