IRCTC रिफंड : कन्फर्म टिकट को कैंसिल करने पर रखना होगा समय का ख्याल, बच जाएंगे बहुत रुपये

IRCTC refund_ Cancellation of confirmed ticket will be taken care of time, will save a lot of money

डेस्क : अगर आप भारतीय रेलवे से सफर करना पसंद करते हैं और आप एक टिकट बुकिंग की अनूठी समझ रखते हैं तो आपको बता दें कि स्लीपर क्लास में रिजर्वेशन करने के लिए कुछ बातें जरूर ध्यान में रखनी चाहियें। अगर आपका टिकट वेटिंग लिस्ट या आरएसी है तो इसके लिए आपको 30 मिनट पहले टिकट कैंसिल करना होगा। ऐसा आप नहीं करते हैं तो रेलवे आपसे शुल्क वसूल करेगा।

इस शुल्क के तहत आपको ₹60 का भुगतान करना होगा। वही बात करें कि जब आपका टिकट कंफर्म हो जाएगा और आप इसको 48 घंटे से पहले कैंसिल कर देंगे तो रेलवे यह देखता है कि टिकट कौन सी श्रेणी में बुक किया गया है। वहीं टिकट अगर स्लीपर क्लास की श्रेणी का है तो ₹120 लगेगा और सेकंड क्लास का टिकट है तो ₹60 एसी 3 पर, ₹180 ऐसी 2 पर और एग्जीक्यूटिव क्लास पर ₹240। अगर रेलवे का टिकट 12 घंटे और 48 घंटे के बीच है तो हर पैसेंजर से कम से कम 25% टिकट वसूला जाएगा। इसके लिए हर पैसेंजर से ₹60 वसूला जाएगा।

वहीं टिकट को बुक कराने के लिए मात्र 4 घंटे शेष बचे हैं तो इस पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा अगर 4 घंटे से ज्यादा बचा है तो आपको रिफंड मिल जाएगा। आप रिफंड की गाइडलाइन को बेहतर तरीके से समझना चाहते हैं तो आप ही erail.in पर जाकर समझ सकते हैं। हाल ही में प्लेटफार्म टिकट बढ़ोतरी की वजह से लोग परेशान है कहीं किराया 3 गुना बढ़ा दिया गया है तो कहीं 5 गुना। लोगो का कहना है रेलवे सिर्फ अपना फायदा पूरा करने के लिए ऐसा काम कर रहा है। उसको लोगों से कोई ख़ास मतलब नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *