क्या देश अब समान नागरिक संहिता की तैयारी कर रहा है? भोपाल बैठक में गृह मंत्री शाह ने दिए संकेत

7
Amit Shah

डेस्क : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने भोपाल दौरे के दौरान संकेत दिया कि जल्द ही पूरे देश में समान नागरिक संहिता लागू की जा सकती है। उन्होंने भोपाल में भाजपा नेताओं की बैठक में बताया कि उन्होंने हाल ही में भाजपा पार्टी कार्यालय में कोर कमेटी के साथ बैठक की थी। बैठक में सीएए, राम मंदिर, अनुच्छेद 370 और ट्रिपल तलाक जैसे मुद्दों पर फैसला हुआ है। अब कॉमन सिविल कोड की बारी है।

उन्होंने आगे कहा कि उत्तराखंड में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कॉमन सिविल कोड लागू किया जा रहा है। मसौदा तैयार किया जा रहा है। इससे पहले उन्होंने राज्य के वरिष्ठ नेताओं से पूछा था कि क्या देश में सब ठीक है। इसके बाद उन्होंने कॉमन सिविल कोड के मुद्दे पर चर्चा की। शाह ने यह भी खुलासा किया कि राहुल गांधी अगले चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष बन जाएंगे, लेकिन इसके बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

अब कांग्रेस और नीचे जाएगी। कोई चुनौती नहीं। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया और सांसद राकेश सिंह समेत अन्य लोग शामिल हुए. आपको बता दें कि कॉमन सिविल कोड के लागू होने से शादी, तलाक, विरासत, गोद लेने जैसे सामाजिक मुद्दे देश में एक समान कानून के तहत आ जाएंगे। धर्म के आधार पर कोई अदालत या अलग व्यवस्था नहीं होगी। संविधान का अनुच्छेद 44 इसे बनाने की शक्ति देता है। केंद्र सरकार इसे केवल संसद के माध्यम से लागू कर सकती है।