JDU-RJD का होगा विलय! नीतीश करेंगे दिल्ली पर राज? Tejasvi के सिर पर होगा बिहार का ताज..

डेस्क : बिहार की राजनीति में एक और बड़ा प्रयोग होने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में लालू प्रसाद यादव की RJDऔर नीतीश कुमार की JDU का विलय तय माना जा रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक्टिंग प्रेसिडेंट की भूमिका में होंगे. योजना के मुताबिक बिहार में ताजपोशी उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की तय मानी जा रही है, वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य से निकलकर केन्द्र की राजनीति करने दिल्ली का रुख करने वाले हैं, जहां नीतीश कुमार BJP विरोधी दल के संयोजक के रूप में काम करते दिखाई पड़ने वाले हैं.

JDU और RJD विलय कर देश की एक बड़ी पार्टी के रूप में दिखना चाहती हैं, जिसका लोकसभा चुनाव से पहले देश में एक बड़े दल के रूप में भी पहचान हो. नीतीश कुमार अपनी राजनीति के अंतिम दौर में हैं और इस बार वो दिल्ली की राजनीति में अपने धमाकेदार कदम रखना चाहते हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की योजना ज्यादा से ज्यादा विपक्षी पार्टियों को एक कर संयोजक बनने की है, इसलिए लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार एक साथ सोनियां गांधी से मिलने भी आ रहे हैं. सोनिया गांधी विदेश दौरे से लौटने के बाद दिल्ली आयी हैं और नीतीश कुमार और लालू यादव अपनी इस कवायद में कांग्रेस की भूमिका को अहम मानते हैं.

योजना के मुताबिक, नीतीश कुमार एंटी भाजपा फ्रंट बनाकर BJP के खिलाफ जोरदार प्रचार पूरे देश में करना चाह रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक इस कड़ी में बिहार की गद्दी छोड़ने को नीतीश कुमार तैयार हो गये हैं और वो दिल्ली का रुख अब करना चाहते हैं. योजना के मुताबिक विपक्षी एकता का मजबूत गठजोड़ बनाना ही पहली प्राथमिकता है. वहीं संयोजक बनकर BJP के खिलाफ पूरे देश में प्रचार करना दूसरी प्राथमिकता. यही वजह है कि राजनीति के हाशिए पर जा चुके शरद यादव भी पटना पहुंचकर अचानक सक्रिय नजर आने लगे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.