बिहार में जीविका उद्यमियों को 5 लाख एक्सट्रा मिलेगा Loan, वर्किंग शेड का किराया भी माफ..

डेस्क : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को मुजफ्फरपुर जिले पहुंचे. यहां उन्होंने बेला स्थित लेदर पार्क का भी निरीक्षण किया. साथ ही जीविका दीदियों से भी मुलाकात की. इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश ने महिला उद्यमियों से भी बात की. और उनकी समस्याओं का निदान भी निकाला. उन्होंने ये घोषणा कि अब जीविका उद्यमियों को 10 लाख के अतिरिक्त 5 लाख रुपये का लोन मिलेगा.

दरअसल, राज्य के उद्योग विभाग की तरफ से महिला उद्यमियों को उद्योग के लिए 10 लाख का लोन दिया गया है; जबकि बैग क्लस्टर में कुक 12 लाख रूपये लग रहें हैं. ऐसे में उद्योग विभाग ने ये वायदा किया है कि अब 10 लाख उद्योग विभाग की तरफ से तो मिलेंगे ही, साथ ही जीविका की तरफ से भी 5 लाख रुपये का अतिरिक्त लोन दिया जाएगा ताकि कच्चे माल को खरीदा जा सके.

वहीं, अब स्थानीय उद्यमियों को वर्किंग शेड के किराए के रुप में लगने वाले सालाना 12 हजार रूपये को भी माफ कर दिया गया है. अब बैग कलस्टर के लिए वो मुफ़्त में शेड इस्तेमाल कर सकेंगी. साथ ही लेदर पार्क में प्ले स्कूल की भी व्यवस्था की जाएगी, जिससे उद्यमी महिलाओं के बच्चे मां के साथ रहकर पढ़ाई भी कर सके. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उद्योग विभाग के इस फैसले से जीविका से जुड़ी महिला उद्यमियों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *