Jio 5G Launch: 15 अगस्त 2022 को देश में लॉन्च हो सकती है Jio 5G सर्विस-जानिए

डेस्क : रिलायंस जियो ने पुष्टि की है कि उसने भारत में अलग-अलग फ़्रीक्वेंसी बैंड का उपयोग करके अपनी 5G नेटवर्क सेवाएं शुरू करने के लिए 5G स्पेक्ट्रम हासिल कर लिया है। टेल्को ने सोमवार को घोषणा की कि उसने दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा आयोजित नीलामी में 700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz बैंड में स्पेक्ट्रम हासिल कर लिया है। स्पेक्ट्रम का उपयोग करने का अधिकार प्राप्त करने की कुल लागत 20 वर्षों की अवधि के लिए 88,078 करोड़ रुपये है। इसी के साथ ऐसा माना जा रहा है की 15 अगस्त 2022 को Jio अपनी 5G Services को लॉन्च कर सकती है ।

जियो ने अपने बयान में दावा किया, “अपने बेजोड़ 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम फुटप्रिंट के साथ, जियो तेज गति, कम विलंबता और बड़े पैमाने पर कनेक्टिविटी के साथ अखिल भारतीय ट्रू 5जी सेवाएं प्रदान करने वाला एकमात्र ऑपरेटर होगा।” 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी सोमवार को समाप्त हो गई और विभिन्न दूरसंचार कंपनियों द्वारा 40 दौर की बोली लगाई गई। Jio ने अपनी 4G सेवाओं के साथ इस क्षेत्र को चलाया था और इसके आधिकारिक लॉन्च के छह वर्षों के भीतर 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को पूरा किया था। और अब, टेल्को अपनी 5G सेवाओं के साथ एक बड़ा पदचिह्न स्थापित करेगा।

जियो का कहना है कि उसका मौजूदा नेटवर्क और फाइबर नेटवर्क इकोसिस्टम यह सुनिश्चित करेगा कि वह हमें कोई ठोस लॉन्च योजना दिए बिना कम से कम समय में देश में 5जी सेवाएं दे सके। “Jio का 5G समाधान भारत में, भारतीयों द्वारा और प्रत्येक भारतीय की आवश्यकता के अनुरूप बनाया गया है। Jio अपनी राष्ट्रव्यापी फाइबर उपस्थिति, बिना विरासत के बुनियादी ढांचे के साथ सभी-आईपी नेटवर्क, स्वदेशी 5G स्टैक और प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र में मजबूत वैश्विक साझेदारी के कारण कम से कम समय में 5G रोलआउट के लिए पूरी तरह से तैयार है, “Jio ने अपने बयान में प्रकाश डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *