Indian Railway : भागलपुर से चलेगी ज्योतिर्लिंग ट्रेन, 6 तीर्थस्थलों का करायेगी दर्शन, सिर्फ इतना है किराया

डेस्क : पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कारपोरेशन लिमिटेड IRCTC एक बार फिर से ज्योतिर्लिंग स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन चलाने जा रही है. तीर्थयात्रा की शुरुआत छह नवम्बर से शुरू होगी और 17 को खत्म,यात्रा 10 दिनों की होगी. शुक्रवार को IRCT के सीनियर सुपरवाइजर मनीष कुमार और दीपांकर मन्ना ने भागलपुर में एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि 11 रात व 12 दिन की इस तीर्थयात्रा ट्रेन में प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी एवं टूर गाइड की भी व्यवस्था रहेगी. कोलकाता से चले टूरिस्ट ट्रेन का बोर्डिंग स्थल कोलकाता, दुमका, भागलपुर व जमालपुर होगा. ज्योतिर्लिंग स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन उज्जैन(महाकालेश्वर व ओंकारेश्वर), द्वारका (द्वारकाधीश मंदिर व नागेश्वर ज्योतिर्लिंग), सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, शिरडी(साइ दर्शन), शनि शिंगणापुर व त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग का दर्शन करायेगी. साथ ही साथ स्टेचू ऑफ यूनिटी का भी नजारा के पाएंगे।

धर्मशाला की जगह होटल में ठहरने की होगी समुचित व्यवस्था : विशेष पर्यटक ट्रेन यात्रा में ठहरने की व्यवस्था में भी अब बदलाव किया गया है. तीर्थयात्रियों को धर्मशाला की जगह अब बेहतर होटलों में ठहराया जायेगा. एसी कैटगरी के लिए होटल में एसी कमरा व स्लीपर क्लास वालों को नॉन एसी कमरे में ठहरने की व्यवस्था रहेगी. पर्यटक ट्रेन यात्रा के लिए स्टैंडर्ड कैटेगरी पैकेज स्लीपर क्लास के लिए 22,010 रुपये और कंफर्ट श्रेणी एसी-थ्री पैकेज के लिए 33,020 रुपये का अब भुगतान करना होगा. पैकेज में स्लीपर क्लास व एसी-थ्री क्लास ट्रेन यात्रा, होटलों में रात को आराम, शाकाहारी भोजन की व्यवस्था, गैर-एसी बसों से दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा आदि शामिल है.

तीर्थयात्रा की बुकिंग हुई शुरू : IRCTC के सीनियर सुपरवाइजर मनीष कुमार ने बताया कि तीर्थयात्रा के लिए बुकिंग अब शुरू हो गयी है. भागलपुर में IRCTC के फूड प्लाजा में बुकिंग होगी. विशेष जानकारी व बुकिंग के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है. इच्छुक व्यक्ति इन नम्बरो पर 8595904082 व 8595904075 पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *