कच्ची दरगाह – बिदुपुर 6 लेन पुल 2024 तक होगा तैयार, इन 8 जिलों की सीधी होगी कनेक्टिविटी..

डेस्क : बिहार में गंगा नदी पर कच्ची दरगाह से बिदुपुर 6 लेन पुल का निर्माण 2024 तक पूरा हो जायेगा. हालांकि, निर्माण पूरा होने की समय सीमा 30 जून, 2023 तक ही थी, लेकिन कई वजहों से इसमें काफी देरी हुई. अब एक बार फिर से पुल निर्माण काम में तेजी आयी है. इसके सभी पिलर बन चुके हैं, साथ ही राघोपुर दियारा की तरफ एप्रोच का भी निर्माण अब लगभग पूरा हो चुका है. अब बख्तियारपुर की तरफ फ्लाइओवर और एक एप्रोच रोड भी बनाया जायेगा.

बख्तियारपुर फोरलेन से होगी इसकी कनेक्टिविटी : इस पुल की कनेक्टिविटी बख्तियारपुर फोरलेन से होगी. वहीं आने वाले कुछ वर्षों में आमस-दरभंगा नयी फोरलेन सड़क की कनेक्टिविटी भी इस पुल से ही की जायेगी. ऐसे में कच्ची दरगाह से बिदुपुर 6 लेन पुल आने वाले समय मे उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी.

नवादा, मुंगेर से उत्तर बिहार जाने वालों को पटना आने की अब जरूरत नहीं : इस निर्माणाधीन पुल से नवादा, मुंगेर या नालंदा से आने वाली गाड़ियों को उत्तर बिहार जाने के लिए अब पटना आने की कोई जरूरत नहीं होगी. दक्षिण बिहार से उत्तर बिहार के आवागमन में करीब 60 किमी की दूरी पहले से कम हो जायेगी. साथ ही जेपी सेतु, महात्मा गांधी सेतु और राजेंद्र सेतु पर गाड़ियों का दबाव भी काफी हद तक कम हो जायेगा. इसी रास्ते झारखंड के इलाके से उत्तर बिहार होते हुए नेपाल सीमा तक पहुंचना भी आसान होगा.

यहां फंसा गया है पेच : कच्चीदरगाह-बिदुपुर के बीच निर्माण का काम फिलहाल रुका गया है. इस मामले में बिहार राज्य पथ विकास निगम (BSRDCL), निर्माण एजेंसी और बैंक के बीच समझौते के लिए हाइकोर्ट के आदेश का अब इंतजार है. हाईकोर्ट के आदेश और तीनों पक्षों के बीच आपसी सहमति होने के पश्चात बरसात के बाद इस परियोजना का काम फिर से शुरू होगा. इस परियोजना में आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए राज्य मंत्रीपरिषद ने पिछले ही दिनों 935 करोड़ रुपये देने का निर्णय लिया था. इसके अतिरिक्त 474 करोड़ रुपये का बैंक ऋण भी निर्माण करने वाली एजेंसी पर पहले से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *