जानिए दुनिया की पवित्र शराब की एक बोतल का दाम – आखिर क्यों है इतनी महँगी ?

World expensive whiskhy cost

डेस्क : वैसे तो या खबर उन लोगों के लिए है जो शराब का सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन बता दें कि आज हम जिस शराब के बारे में बात करने वाले हैं वह बेहद ही महंगी है। इस शराब की बोतल की कीमत 10 करोड़ 26 लाख है और इसको स्कॉटलैंड में बनाया गया है। इस को पवित्र व्हिस्की कहा जाता है। इस पवित्र शराब को माकलन द्वारा 1926 में बनाया गया था और यह 60 साल पुरानी बोतल है लेकिन अब यह बिक चुकी है। इसकी सेल ऑनलाइन की गई है।

डेली मेल के अनुसार मोरे डिस्टलरी के विशेष कास्क संख्या 263 में शराब की 14 बोतलें सजा कर रखे गई थी और यह बोतल उन 14 बोतलों में से एक है जिसको सबसे महंगे दाम पर खरीदा गया है। जिस कास्क में इस बोतल को रखा गया है। वह दुनिया की सबसे महँगी कास्क मानी जाती है। दूर-दूर से लोग उसकी बातें करना पसंद करते हैं और होड़ रहती है की कौन इसको खरीदेगा।

यह कास्क इसलिए खास है क्योंकि इसमें शराब बनाने की सामग्री को 1926 में डाला था और करीब 60 साल बाद 1986 में इसको निकाला गया था। बीते वर्ष यानी कि 2019 में भी इसी कास्क से एक शराब भेजी गई थी जो 15 करोड़ 39 लाख की थी। कास्क में इन शराब को रखा जाता है और माना जाता है की इसमें रखने से शराब की उम्र बढ़ती है। ऐसा ज्यादातर ठन्डे देशों में किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *