Bihar में 2024 के बाद खत्म हो जाएगा जमीन विवाद, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री का बड़ा बयान..

डेस्क : बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता ने साफ तौर पर यह कह दिया है कि अब मार्च 2024 के बाद जमीन को लेकर सामने आ रहा विवाद पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। पूरे बिहार में एरियल मैपिंग का अब काम हो रहा है। हवाई जहाज से जमीन के प्लॉट की तस्वीर भी खीची जा रही है। कहां कहां अतिक्रमण है उसका खाका भी तैयार किया जा रहा है। जिन लोगों ने भी अवैध जमीन पर कब्जा कर रखा है वे सावधान हो जाए। ऐसे में उन जमीनों को चिन्हित किया जा रहा है और अवैध कब्जे को हटाए जाने की तत्पर कार्रवाई की जाएगी।

बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता ने यह भी कहा कि बिहार में ज्यादातर अपराधिक घटनाएं भूमि विवाद की ही वजह से ही होती है। बड़े-बड़े मामले भू-माफिया के द्वारा सामने लाए जाते हैं। बिहार में ज्यादातर आम और सीधे-साधे लोगों द्वारा कई बार भू-माफिया के दबाव में ओने-पौने दामों में जमीन को बेच दिया जाता है। भू-माफियाओं का जबरन जमीन पर कब्जा जमा लेते हैं।

अकेले बिहार के वैशाली जिले में ही भूमि विवाद के हजारों मामले बरसो से लंबित हैं। जिनकी वजह से आये दिन विवाद होता ही रहता है। कई बार तो यह भूमि विवाद अपराधिक घटनाओं में भी तब्दील हो जाता है। ऐसे में बिहार सरकार के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री आलोक मेहता का यह बयान लोगों को काफी राहत दे सकता है। आलोक मेहता का दावा है कि मार्च 2024 के बाद सारे जमीनी विवाद को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा। उनका मानना है कि पूरे बिहार में एरियल मैपिंग हो रही है। हवाई जहाज से जमीन के प्लॉट की तस्वीर भी खीची जा रही है। अतिक्रमण का खाका पहले से ही तैयार हो चुका है। ऐसे में जबरन जमीन पर कब्जा किए लोगों से जमीन को खाली कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *