बिहार में आपके घर तक महज 150₹ में Delivery होगा जमीन का नक्शा, जानिए- कैसे करें आवेदन?

न्यूज़ डेस्क: आज का दौर डिजिटल का हो गया है, यहां तक कि पूरा देश में इसको अपनाने की कोशिश कर रहा है। अब सरकारी हो या निजि दफ्तर हर जगह ऑनलाइन के जरिए कार्य किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में बिहार भी डिजिटलीकरण को अपनाने से नहीं चूक रहा है।

दसअसल, बिहार में अधिकतर विवाद जमीन से जुड़े होते हैं, जिसको सुलझाने के लिए लोगों को जमीन के नक्शे की आवश्यकता होती है। अब आप यह नक्शा आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए ना तो सरकारी दफ्तरों का दौड़ लगा होगा और ना ही दलालों के चक्कर में जाना पड़ेगा, अब आप ऑनलाइन घर बैठे अपने जमीन का नक्शा प्राप्त कर सकते हैं, राज्य सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा बनाये गए एक वेबसाइट पर केवल 150 रुपये भुगतान कर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे प्राप्त करें नक्शा

  • सर्वप्रथम भू-अभिलेख और परिमाप निदेशालय की आधिकारिक पोर्टल dlrs.bihar.gov.in पर जाएं।
  • यहां आने के बाद दिए गए doorstep delivery system के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को फील करें।
  • फॉर्म भरे जाने के बाद 150 रुपये जमा करें।
  • आवेदन किये जाने के कुछ ही दिनों में नक्शा आपको मिल जाएगा।

बता दें कि इस डिजिटल प्रक्रिया से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी, इसके अलावा इससे जुड़े दलालों से भी छुटकारा मिलेगा। आपके जानकारी के लिए बतादें कि भारत में बिहार अभी पहला राज्य है जो ऑनलाइन के आवेदन के जरिये आवेदकों तक नक्शा पहुचाने सुविधा दी जाने वाली है। इसमें यह भी सुविधा है कि इस वेबसाइट पर आवेदन के दौरान आवेदन शुल्क जमा करते ही नक्शा का सॉफ्ट कॉपी मिल जाएगा यानी आप तभी डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद ऑरिजिनल यानी हार्ड कॉपी कुछ ही दिनों आप तक पहुँच जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.