जानें “ऑक्सीजन मैन ऑफ़ पटना” के बारे में जो पहुंचा रहे हैं फ्री में घर-घर ऑक्सीजन सिलिंडर

Oxygen Man Of India

डेस्क : कोरोना कि इस जंग में लोग हारते नजर आ रहे हैं, ऐसे में भारत में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज हो गए हैं। बता दें कि भारत की राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर की भारी कमी हो गई है, जिसके चलते मरीजों के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। बात ऑक्सीजन सिलेंडर तक ही सीमित नहीं है बल्कि अस्पतालों में बेड की भी कमी हो गई है। कई जगह पर लोगों के लिए एंबुलेंस नहीं पहुंच पा रही है जिसके चलते लोग अपने घर में या तो सड़कों पर दम तोड़ दे रहे हैं। इसी बीच एक आदमी लोगों की मदद करने के लिए मसीहा बनकर उतरा है जो बिहार की राजधानी पटना से है।

उनको ऑक्सीजन मैन ऑफ पटना कहकर लोग बुला रहे है। ऑक्सीजन मैन ऑफ पटना में जब सरकार को बेबस देखा तो उसने सारी जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठा ली और खुद ऑक्सीजन के सिलेंडर फ्री में सप्लाई करने लगा। बता दें कि इस मसीहा का नाम गौरव राय है जो दिन-रात ऑक्सीजन पहुंचाने का काम रहे हैं। एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक उनके पास एक गाड़ी है वह अपनी वैगनआर गाड़ी में सुबह 5:00 बजे एक कॉलोनी से दूसरी कॉलोनी तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम शुरू कर देते हैं और इसके लिए 1 रूपए भी नहीं लेते हैं। वह इस कार्य को कई वर्षों से कर रहे हैं और उन्होंने अपना यह काम कभी बंद नहीं किया। फिलहाल वह 950 से ज्यादा सिलेंडर दे चुके हैं और उसकी कोई कीमत किसी से नहीं ली है।

जिस प्रकार आज लोग जिंदगी और मौत से लड़ रहे हैं, ऐसे ही लड़ाई गौरव राय ने पिछले साल जुलाई में लड़ी थी। जहां पर उनके लिए पटना के पीएमसीएच में बेड की कमी हो गई थी और वहां पर ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं था। तब वह खुद सीढ़ियां चढ़कर अपने कोविड के वार्ड में गए थे। उस वक्त उनकी पत्नी ने 5 घंटे के भीतर ऑक्सीजन सिलेंडर का जुगाड़ किया था। तब से लेकर आज तक वह जरूरतमंद लोगों की मदद कर रहे हैं।

अब लोग सरकार और हॉस्पिटल के पास नहीं जाते बल्कि गौरव राय के पास आते हैं और ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर जाते हैं। गौरव का कहना है कि उनसे जितना हो पाता है वह लोगों की मदद करते हैं। फिलहाल वह अपने आपको मात्र एक साधारण नागरिक समझते हैं जो अपनी जिम्मेदारियां निभाता है। वह कहते हैं कि पूरा सिस्टम ही खराब है इसमें सरकार को क्या दोष देना। उन्होंने बताया है कि ऑक्सीजन की कमी के कारण लोगों की मृत्यु दर में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में अगर आप भी बिहार सरकार के काम का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इस biharfoundation.bihar.gov.in वेबसाइट पर जाकर ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट