LIC IPO का प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर तय, पॉलिसीधारकों को मिलेगी भारी छूट

10
LIC IPO

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आईपीओ की पूरी जानकारी सामने आई है। खुदरा निवेशकों के लिए आईपीओ 4 मई को खुलेगा और 9 मई को बंद होगा। सरकारी सूत्रों के मुताबिक आज एलआईसी बोर्ड की अहम बैठक हुई जिसमें आईपीओ का प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये तय किया गया.

पॉलिसीधारकों को प्रति शेयर 60 रुपये की छूट खुदरा निवेशकों और एलआईसी कर्मचारियों से आईपीओ के लिए आवेदन करने पर प्रति शेयर 40 रुपये कम लिया जाएगा। पॉलिसीधारकों को प्रति शेयर 60 रुपये की छूट मिलेगी। आईपीओ का इश्यू साइज 21,000 करोड़ रुपये है और आईपीओ के जरिए करीब 22.14 करोड़ शेयर बेचे जाएंगे।

LIC का IPO कितने करोड़ का है? पहले सरकार को देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी में 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचनी थी, लेकिन अब सरकार आईपीओ में सिर्फ 3.5 फीसदी हिस्सेदारी देगी.आईपीओ के लिए एलआईसी का मूल्यांकन बढ़ाकर 6 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है. इस हिसाब से इस आईपीओ का आकार अब 21,000 करोड़ रुपये होगा। हालांकि एक अधिकारी ने कहा कि अगर बाजार में मांग अच्छी रहती है तो सरकार इसे 5 फीसदी तक बढ़ा सकती है.

मूल्यांकन 6 लाख करोड़ रुपये जब एलआईसी के आईपीओ पर चर्चा हुई तो सरकार ने इसका मूल्यांकन 17 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया था। लेकिन अब इस आईपीओ को हिट बनाने के लिए एलआईसी का वैल्यूएशन बढ़ाकर 6 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है.एलआईसी का आईपीओ सरकार के विनिवेश लक्ष्य का हिस्सा है. सरकार का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2022-23 में विनिवेश से 65,000 करोड़ रुपये जुटाना है। इससे पहले, आईपीओ 31 मार्च, 2022 तक था। लेकिन रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बदली हुई वैश्विक स्थिति के बीच इसकी तिथि स्थगित कर दी गई थी।

कब खुलेगा एलआईसी का आईपीओ? LIC का IPO 4 मई को खुलने की खबर है. एलआईसी का आईपीओ 21,000 करोड़ रुपये का है और इसने पॉलिसीधारकों और कर्मचारियों के लिए विशेष छूट की भी घोषणा की है।