महाराष्ट्र में 5 जिलों में लगा 7 दिनों के लिए लॉकडाउन, शादियों में सिर्फ आ सकेंगे 25 मेहमान

डेस्क : कोरोना वायरस के चलते देश बेहद ही नाजुक स्थिति से होकर गुजरा है। बता दें की कोरोना काल में कई लोगो के रिश्ते टल गए और अनेकों शादियां रुक गई। इसके चलते सरकार ने काफी समय बाद यह इजाज़त दी थी कि शादी में 100 लोग सम्मिलित हो सकते है। उसके बाद कोरोना वायरस के मामले बढे तो यह सीमा घट कर 50 लोगो की कर दी गई, बता दें की अभी शादियों का सिलसिला ख़त्म नहीं हुआ है और अब तो शादियों में कोई कोरोना प्रोटोकॉल्स का पालन नहीं कर रहा है। ऐसे में फिर से मामले बढ़ने लगे हैं जिसके चलते महाराष्ट्र सरकार ने यह फैसला सुनाया है की अब शादी में 25 से ज्यादा लोग सम्मिलित नहीं हो सकते हैं।

मुंबई और महाराष्ट्र में फिर से लोगों में डर के आसार दिख रहे हैं। ऐसे में अमरावती, वाशिम, बुलढाणा, अकोला और यवतमाल में यह निर्णय लिया गया है कि 7 दिनों के लिए लॉकडाउन लगा दिया जाएगा। यह लॉकडाउन 1 मार्च तक रहेगा ऐसे में अगर कोई शादी होती है तो उसमें मात्र 25 लोग सम्मिलित हो सकेंगे और रोजाना ऑफिस जाने के लिए 15 फ़ीसदी कर्मचारी ऑफिस में बुलाए जाएंगे। इसी के साथ कॉलेज और स्कूलों को बंद किया जा रहा है। पुणे में लोगों का हाल कुछ खास बेहतर नहीं है। रात के 11:00 बजे के बाद से सुबह के 6:00 बजे तक लोग बाहर नहीं निकल सकते हैं। ऐसे में अगर बेहद ही आवश्यक कार्य है तभी वह घर से बाहर निकलेंगे। अन्यथा नाइट कर्फ्यू के चलते अगर वह बाहर निकले तो उनके ऊपर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस बार कोरोना के उल्लंघन पर बड़ा फैसला ले सकते हैं हाल ही में उन्होंने घोषणा की है कि जल्द ही वे कोरोना वायरस के मामलों पर एक बैठक करने वाले हैं। जिसमें वह कर्फ्यू को लेकर बड़ा फैसला देंगे। अगर कोई भी लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करता पाया जाएगा तो उसके ऊपर एक लाख का जुर्माना ठोका जाएगा और इस वक्त 32 लाख तक रुपया जुर्माने के तौर पर लोगों से सरकार ले चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.