अब साल में दो बार Free मिलेंगे LPG Cylinder, जानिए कौन व्यक्ति होंगे हकदार..

25
lpg cylinder

डेस्क : सरकार की मुख्य योजनाओं में से एक “उज्जवल योजना” काफी सफल रही। हर चुनाव में इस योजना को मुख्य बिंदु बनाकर चुनाव लड़ी जाती है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले नागरिकों को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर दिया जाता है।

इस यूपी चुनाव में नागरिकों को होली और दीवाली पर साल में दो बार हिंदुओं को एलपीजी सिंलिंडर देने का वादा किया गया। लेकिन यह साल में दो बार मुफ्त सिंलिंडर दिए तो जाएंगे लेकिन जनवरी से मार्च और अक्टूबर से दिसंबर तक देने के लिए निर्णय लिया गया है। करीब 4,000 करोड़ रुपये की लागत से साल में दो बार फ्री एलपीजी सिंलिंडर दिए जाएंगे।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बताया कि यह योजना किसी धर्म विशेष या समुदाय विशेष नहीं है। एक निर्धारित समय सीमा में योजना को धरातल पर उतारा जाएगा। बातादें कि 2022 में हुई यूपी चुनाव में बीजेपी ने होली और दीवाली के मौके पर मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन देने का शीर्ष चुनावी वादों में से एक रहा। बता दे की उज्ज्वला योजना भाजपा को 2017 से अभी तक सभी चुनावों में जिताने में अहम योगदान निभाया है। मालूम हो कि उज्जवला मई 2016 में पीएम मोदी के द्वारा शुरुवात किया गया। इस योजना के तहत पहले चरण में ही 1.47 करोड़ लोगों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन प्राप्त हुए।