क्रिकेट सन्यास के बाद भी M S Dhoni कमाई के मामले में है नंबर 1 – सचिन और विराट से भी ज्यादा भरते हैं टैक्स

डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी(M S Dhoni) इस वक्त सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। हालांकि वह अब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन आईपीएल में आज भी देखे जाते हैं। इतना ही नहीं वह अपने पूरे करियर में समय समय पर पर भारतीय क्रिकेट टीम को गौरवान्वित करवा चुके हैं। कमाई के मामले में धोनी इस वक्त दुनिया के कई खिलाड़ियों से आगे हैं।

क्रिकेट जगत के लोगों के पास पैसे की कमी नहीं होती। दरअसल, यहां पर कोई भी खिलाड़ी एक सेलिब्रिटी की तरह देखा जाता है। क्रिकेट खिलाड़ियों को विज्ञापन के साथ-साथ खेल जगत से भी अंधाधुंध पैसा मिलता है। इस वक्त महेंद्र सिंह धोनी पूरे झारखंड के सबसे बड़े व्यक्ति है जो सबसे ज्यादा टैक्स देते हैं। इस बात का अंदाजा 2008 में हुए ऑक्शन से लगाया जा सकता है, जहां पर धोनी के लिए करीब 8 टीमों के मालिकों ने बोली लगाई थी। यदि इनकी कुल कमाई की बात की जाए तो उनके पास 826 करोड़ों रुपए की नेटवर्थ है। सालाना वह 101 करोड़ रुपया कमाते हैं जिसमें से 30 करोड़ रुपया टैक्स के रूप में भर देते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी(M S Dhoni) ने कुल मिलाकर 90 टेस्ट मैच, 341 वनडे मैच और 92 T-20 मैच खेले हैं। इस वक्त धोनी सिर्फ आईपीएल खेलते हैं जिसमें वह चेन्नई सुपर किंग्स की पोशाक में नजर आते हैं। चेन्नई सुपर किंग ने महेंद्र सिंह धोनी को 12 करोड़ रुपए में खरीदा है। बात की जाए दूसरे क्रिकटरों की तो उसमें विराट कोहली का नाम भी आता है। विराट कोहली की नेट वर्थ 638 करोड रुपए है। विराट कोहली भी किसी स्टार प्लेयर से कम नहीं है, इसके बाद तीसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर का नाम आता है। सचिन तेंदुलकर को आज भी लोग क्रिकेट के भगवान के रूप में देखते हैं। सचिन तेंदुलकर की नेटवर्क 130 मिलियन है।

इंडियन क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज रोहित शर्मा की सालाना कमाई 54 करोड़ रूपए है। रोहित शर्मा को फ्रेंचाइजी के द्वारा 15 करोड़ की कमाई होती है। वही बात करें आल राउंडर हार्दिक पांड्या की नेटवर्थ की तो वह अपने बिजनेस और एडवर्टाइजमेंट के दम पर 28 करोड़ रूपया सालाना निकाल लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.