Patna Metro सुरंग के लिए China से मंगाई जा रही मशीन, जानें – कहां होगा टनल का निर्माण कार्य..

डेस्क : पटना में अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन और ट्रैक के लिए रूट अब निर्धारित कर लिया गया है और इसके तहत राजेंद्र नगर, मोइनुलहक स्टेडियम, पटना विश्वविद्यालय, PMCH, गांधी मैदान और आकाशवाणी में अंडरग्राउंड स्टेशन भी बनाए जाने हैं. मेट्रो ट्रैक के लिए जमीन के नीचे सुरंग भी बनाई जा रही है. सुरंग बनाने के लिए टनल बोरिंग मशीन की भी जरूरत है. जो भारत में उपलब्ध नहीं है. ऐसे में टनल बोरिंग मशीन को अब पड़ोसी देश चीन से मंगवाया जा रहा है.

पटना विश्वविद्यालय के बाहर से निकलेगी टनल : मोइनुल हक स्टेडियम के पास से मेट्रो टनल बनाने का काम शुरू किया जाएगा और पटना विश्वविद्यालय के पास से टनल बाहर निकलेगी. दुसरे चरण में गांधी मैदान से पटना विश्वविद्यालय के लिए अंडरग्राउंड सुरंग भी बनेगा. मोइनुल हक स्टेडियम से सुरंग बनने के कार्य का शिलान्यास हो चुका है. इस काम को 2 साल 8 महीने में पूरा कर लिया जायेगा. जो कि मोइनुल हक स्टेडियम पर के घुसेगी और मलाही पकड़ी के पास बाहर निकल जाएगी.

ट्रैक की कुल लंबाई 32 KM होगी : पटना मेट्रो के लिए एक इंटरचेंज पटना जंक्शन के पास ही बनाया जा रहा है और दूसरा इंटरचेंज खेमनीचक पर बनेगा. पटना जंक्शन वाला इंटरचेंज अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन है और खेमनीचक वाला इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड पर है. यानी इसे जमीन से ऊपर बनाई जा रही है. कॉरिडोर-1 और कॉरिडोर-2 दोनों मिला कर कुल 32 km लंबी मेट्रो बनेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *