आगे चलकर आईएएस अधिकारी बनना चाहती हैं, बिहार की इंटर आर्ट्स स्टेट टोपर मधु भारती

madhu bihar topper

डेस्क : बिहार में एक से बढ़कर एक मेधावी छात्र हैं। ऐसे में जब बिहार की 12वीं की परीक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है तो बता दें कि पिछली बार की तरह इस बार भी बिहार की बेटियों ने बाजी मारी है। बिहार की बेटियों ने एक बार फिर से बिहार के बेटों को पढ़ाई लिखाई में पछाड़ दिया है, बता दें कि आर्ट्स विषय से मधु भारती ने टॉप किया है और वह खगड़िया जिले से आती हैं। उनके पिताजी भी शिक्षक हैं।

मधु के पिता मानसी में राजाजान के शिक्षक है। उनका नाम विश्वंभर प्रसाद है। टोपर मधु भारती मधु सदर प्रखंड के अंतर्गत आवास बोर्ड गांव में स्थित आर लाल कॉलेज की छात्रा रहे हैं। उनको इस बार की परीक्षा में 463 अंक प्राप्त हुए हैं। मधु को पढ़ाई के अलावा संगीत, बाग बगीचे का देखभाल और पेंटिंग करने का शौक है। वह दिन में 4 से 5 घंटे पढ़ाई करती हैं और उसके बाद वह बाकी काम करती हैं। उनको लेकर परिवार में तीन बहने हैं जिनमें से मधु दूसरे नंबर पर आती हैं। उनकी बड़ी बहन ने 2016 में पूरे बिहार में टॉप किया था।

उनकी सबसे छोटी बहन कक्षा 6 में पढ़ती है और वह मानसी के बापूजी स्मारक मिडिल स्कूल की छात्रा है। जब मधु का रिजल्ट आया तो मधु के घर के पास मीडिया कर्मियों का तांता लग गया था। आसपास के लोग भी जमा हो गए थे। सब ने मधु को खूब बधाइयां दी और जब उनसे पूछा गया कि वह आगे क्या करना चाहती हैं तो उन्होंने कहा कि वह आगे चलकर आईएएस अधिकारी बनना चाहती हैं। बिहार में जो परिणाम घोषित हुए हैं, उनमें कॉमर्स के 91 फ़ीसदी बच्चों ने परीक्षा को पास किया है, इसके बाद विज्ञान के क्षेत्र में 71% बच्चों ने परीक्षा को पास किया है और आर्ट्स में 70% बच्चों ने परीक्षा को पास किया है। सोनाली ने साइंस विषय में बाजी मारी है और उनको 471 अंक प्राप्त हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *