ये है Mahindra की नई दमदार Electric Car, Tata Nexon को देगी कड़ी टक्कर..

डेस्क : देसी ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बीते दिनों अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारें एक्सयूवी.e8, एक्सयूवी.e9, बीई.05, बीई.07 और बीई.09 इंटरनैशनल मार्केट में अनवील कीं और ये EV साल 2024 से लॉन्च होनी शुरू हो जाएंगी। हालांकि, इनमें तो समय है, लेकिन अच्छी खबर यह आ रही है आगामी 6 सितंबर 2022 को भारत में महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक लॉन्च होने वाली है, जिसका पिछले करीब ढाई साल से बड़ी बेसब्री से इंतजार हो रहा है। ऑटो एक्सपो में शोकेस महिंद्रा XUV300 के इलेक्ट्रिक वर्जन को अब महिंद्रा XUV400 के रूप में लॉन्च किए जाने की तैयारी में है।

400 किलोमीटर तक की होगी रेंज : महिंद्रा XUV400 को भारत में X100 प्लैटफॉर्म पर डेवलप किए जाने की बात सामने आ रही है। इस इलेक्ट्रिक SUV में LG की हाई एनर्जी डेंस NMC बैटरी लगी होगी, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह टाटा नेक्सॉन EV में लगी बैटरी से ज्यादा पावरफुल है। इन बैटरी की रेंज बेहतर होती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महिंद्रा XUV 400 की बैटरी रेंज सिंगल चार्ज पर 400किमी तक की हो सकती है। वहीं, स्पीड के मामले में भी महिंद्रा XUV400 बाकी कई इलेक्ट्रिक कारों से बेहतर हो सकती है। हालांकि, आने वाले समय में ही महिंद्रा की पहली इलेक्ट्रिक SUV के बारे में डिटेल जानकारी सामने आ सकती है

ADAS से हो सकती है लैश : महिंद्रा XUV400 के लुक और फीचर्स की बात करें तो यह XUV300 SUV के मुकाबले लंबी, यानी इसकी लंबाई 4.2 मीटर के करीब होगी। इसमें क्लोज्ड फ्रंट ग्रिल, नए डिजाइन की हेडलैंप के साथ ही इंटिग्रेटेड DRL, बेहतर टेलगेट जैसी बाहरी खूबियों के साथ ही वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी वाला बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, अड्रेनो X कनेक्टेड कार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नॉलजी और अडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) समेत कई खास खूबियां भी देखने को मिलेंगी। महिंद्रा की इंडियन मार्केट में लॉन्च होने जा रही पहली इलेक्ट्रिक कार की संभावित कीमत करीब 20 लाख रुपये के आसपास तक हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *