अपने Hero Splendor को बनाएं Electric Bike, मिलेगी 151km की दमदार रेंज, पेट्रोल की टेंशन ख़त्म..

17
splendor

डेस्क : देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों से हर कोई परेशान है। यही वजह है कि भारतीय मार्केट में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) का दबाव बढ़ता जा रहा है। लोग पेट्रोल-डीजल वाले वाहन को छोड़ इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) खरीदने की ओर रुख कर रहे हैं।

ऐसे में अगर आपके पास पहले से ही पेट्रोल वाहन मौजूद है, तो आप उसे इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कर सकते हैं। बता दे की कई कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिकल कनवर्टर किट को पेश किया है। हाल ही में इसी तरह की इलेक्ट्रिकल कनवर्टर किटपेश की गई थी, जिसके आधार पर कार और बाइक को इलेक्ट्रिक किट में बदला जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बनाना चाहते हैं तो आपको 35,000 रुपये खर्च करने होंगे।

कथित तौर पर किट को 3 साल की वारंटी के साथ पेश किया जा रहा है। मान लें कि आपकी बाइक की रेंज 151 किमी प्रति चार्ज है, तो पूरे बैटरी पैक की कीमत लगभग 95,000 रुपये होगी। बता दे की Hero Splendor में इलेक्ट्रिकल कनवर्टर किट लगाया गया है। इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर का दावा है कि इसकी टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है और यह एक बार चार्ज करने पर 151 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है। इसमें रीजनरेटिव ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी भी है। जानकारी के मुताबिक, गोगोआ1 ने देश भर में 36 RTO पर इंस्टॉलेशन सेटअप लगाए हैं। वही कंपनी इस काम को तेजी से कर रहीं है। इलेक्ट्रिकल कनवर्टर किट  2.8 kW-R बैटरी पैक द्वारा संचालित होगी जिसे 2 kW ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा जाएगा।