अपनी पेट्रोल और डीजल गाड़ी को बनाए Electric व्हीकल , 60 पैसे में जाएगी 1 किलोमीटर -यहाँ जानें आसान तरीका

7
Convert your electric vehicle

डेस्क : देश में बढ़ते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम को देखकर सभी लोग परेशान हैं। अनेकों लोगों के पास इस वक्त पेट्रोल और डीजल गाड़ियां मौजूद है। आप अपनी किसी भी गाड़ी को आसानी से पेट्रोल और डीजल में कन्वर्ट करवा सकते हैं, जिसके चलते आप लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल एक अच्छा ऑप्शन नजर आ रहा है।

ऐसे में यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं जिसके पास पेट्रोल डीजल की गाड़ी है और उसको आप अपने इलेक्ट्रिक वाहन में तब्दील करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत आवश्यक है। आप अपनी गाड़ी को बहुत ही कम रुपए में बदलवा सकते हैं और उसको एक इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कर सकते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे यह काम आसानी से हो सकता है। दरअसल देश में बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो आपको पेट्रोल और डीजल वाले वाहन को 4 से 5 लाख के भीतर ही बदल के रख देंगे।

4 से 5 लाख के बीच ही आपको मोटे तौर पर मोटर की क्षमता और बैटरी पर पैसा खर्च करना होगा, जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि गाड़ी के भीतर 12 किलो वाट के लिए लिथियम आयन बैटरी और साथ ही साथ 20 किलो वाट की इलेक्ट्रिक मोटर मौजूद होती है। चलिए उन दोनों कंपनियों के नाम जानते हैं जो आपकी गाड़ी को इलेक्ट्रिक में बदल देंगे तो सबसे पहले आपको बता दें की यह कंपनियां हैदराबाद में मौजूद है पहली का नाम ईट्रायो है और दूसरी का नाम नॉर्थवेएमएस प्रमुख है।

यदि आप भी ऐसे व्यक्ति हैं जो अपनी गाड़ी को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना चाहते हैं तो आप अपनी वैगनआर, ऑल्टो, डिजायर और स्पार्क्स जैसी गाड़ी को आसानी से इलेक्ट्रिक में बदल सकते हैं, अब आप सोच रहे होंगे की आखिर इसका क्या फायदा तो आपको बता दें की डीजल गाड़ी से इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करने पर आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा। TATA Nexon के इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ अगर हम आपको 6 रु,/यूनिट को बिजली की लागत के रूप में मानके चलते हैं तो आपको इसे पूरी तरह से चार्ज करने के लिए कुल ₹181.2 खर्च करने होंगे, इसके बाद यह गाड़ी 300 किलोमीटर तक दौड़ेगी। इस तरह इसकी कीमत प्रति किलोमीटर 60 पैसे के करीब पड़ेगी, इस तरह आप 2 या 3 साल में इलेक्ट्रिक किट लगवाने में आने वाले खर्च के बराबर सेविंग कर लेंगे।