मंदार पर्वत के शिखर से ले सकेंगे प्रकृति का आनंद – मात्र 4 मिनट में पहाड़ चढ़कर आएगा सब कुछ नजर

Mandar hill port

डेस्क : बिहार में बीते दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 21 सितंबर 2021 को 12:28 पर नए रोप वे का उद्घाटन किया। बता दें कि इस उद्घाटन के लिए बिहार में साथ जैव विविधता संरक्षण के लिए भी प्रयास किया जा रहा है। जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उद्घाटन कर रहे थे तब झमाझम बारिश हो रही थी। बारिश की परवाह करते बगैर उन्होंने बिहार के पर्यटन प्रगति की ओर ध्यान देते हुए रोपवे का उद्घाटन किया।

mandar 1

शिलान्यास के दौरान मुख्यमंत्री ने पहाड़ पर चढ़कर पवित्र पर्वत का लुत्फ लिया, बता दें कि इस पर्वत पर लोगों की आस्था जुड़ी है। ऐसे में जैन मंदिर में उन्होंने भगवान वासु की पूजा की। मंगल आरती पूरी करने के बाद वह रोपवे स्टेशन पर खड़े होकर ऐतिहासिक दृश्य का आनंद लेने लगे। जब वह प्रकृति का लुत्फ उठा रहे थे तो उनके साथ जेडीयू पार्टी के अन्य अधिकारी और नेता भी मौजूद थे। ऐसे में सभी के साथ उन्होंने पर्वत पर माता सीता के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके बाद वह तालाब के समक्ष स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में गए और वहां पर पूजा अर्चना की। मंदिर में मौजूद पंडित को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शगुन के तौर पर 105 रूपए दिया और प्रसाद चढ़ाकर सबका धन्यवाद किया।

mandar pic 2

बता दें कि जैसे ही बैजनाथ धाम बासुकिनाथ धाम और मंदार रोपवे के जरिए जुड़ जाएगा तो अनेकों लोगों को रोजगार मिलेगा। मंदार में स्थित सभी लोगों के लिए पैसा कमाने के नए अवसर खुल जाएंगे। यह सारी बातें खुद नीतीश कुमार ने वहां पर मौजूद पत्रकारों को बताइ। ऐसे में स्थानीय लोग इस पर्यटन प्रगति को देखकर काफी खुश हैं।

mandar pic 3

पहले रोपवे की सुविधा केवल राजगीर में ही उपलब्ध थी। आज मंदार हिल्स में एक नए रोपवे का उद्घाटन करने के लिए सभी अधिकारी और नेता आए थे। नितीश कुमार का कहना है की छह अन्य स्थानों पर रोपवे सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। राज्य में आने वाले पर्यटकों को अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए सभी प्रस्तावित रोपवे को एक-एक करके चालू किया जाएगा, ”नीतीश ने कहा“ प्रस्तावित छह रोपवे में से तीन रोहतासगढ़ किले, कैमूर में मुंडेश्वरी हिल्स और जहानाबाद जिले के वानबार हिल्स में स्थापित किए जाएंगे। अन्य तीन को गया शहर में और उसके आसपास स्थित डुंगेश्वरी हिल्स, ब्रह्मयोनी और प्रेतशिला में स्थापित किया जाएगा, ”राज्य के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद इस प्रस्ताव से काफी खुश हैं।

mandar pic 4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट