प्रेरणा! 14 की उम्र में शादी..18 की उम्र में बच्चे लेकिन मेहनत के दम पर बनी IPS ऑफिसर..

डेस्क : 18 वर्ष की उम्र में बच्चे की मां बनी और नाबालिक उम्र मे ही शादी कर दी गई थी लेकिन इस संघर्ष के साथ में यूपीएससी की तैयारी की और अब आईपीएस बनकर देश की सेवा कर रही हैं. 14 वर्ष मे इनकी शादी कॉन्स्टेबल के साथ कर दी गई थी और 18 वर्ष की होते होते ये मां भी बन गई थी यूं तो अंबिका को अब लेडी सिंघम के नाम से जाना जाता है लेकिन वह दौर अंबिका के लिए काफी संघर्ष भरा रहा था.

एकाएक लगी UPSC परीक्षा की ललक : एक बार यह अपने कॉन्स्टेबल पति के साथ परेड देखने गई थी. वहां पर उन्होंने देखा कि इनके पति उच्च अधिकारियों के सामने परेड कर रहे थे. बस यहीं से इनके अंदर प्रेरणा जगी और इन्होंने सोच लिया कि वह भी आगे चलकर कुछ बड़ा करेंगी और इसके लिए सबसे पहला गुरु उन्होंने अपने पति को बनाया और पूछा कि आखिर यह उच्च अधिकारी बनते कैसे हैं. तो उन्होंने सब जानकारी देकर तब जाकर यूपीएससी की पतैयारी करना शुरू किया।

फिर शुरू हुआ सफर : अम्बिका ने प्राइवेट स्कूल से 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सफलता पाई. इसके बाद ग्रेजुएशन और फिर शुरू हुई इनकी यूपीएससी के सफर की शुरुआत. अंबिका के लिए यह दौर बिल्कुल भी आसान नहीं था इनके पति ने इन्हें तैयारी करने के लिए चेन्नई भेज दिया और खुद ही बच्चों की देखभाल करते थे. चेन्नई में अम्बिका ने यूपीएससी की तैयारी की और फिर एग्जाम देने का वक्त आया.

असफलता के बाद मिली सफलता : अंबिका को तीसरी बार जाकर सफलता मिली. साल 2008 में अंबिका ने यूपीएससी की परीक्षा पास करके अपनी मेहनत के दम पर सबको दिखा दिया था कि मेहनत करो तो सब कुछ आसान है. पहले दो कोशिशों मेंअंबिका परीक्षा पास नहीं कर सकी लेकिन फिर साल 2008 में इनकी मेहनत रंग लाई और वह डीजीपी के पद पर कार्यरत हुई. वर्तमान समय में अंबिका मुंबई के जोन-4 में डीसीपी के पद पर कार्यरत हैं और इन्हें लेडी सिंघम के नाम से जाना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.