Mahindra Thar को टक्कर देने आ रही Maruti की दमदार Jimny, फीचर्स और माइलेज दोनों में शानदार.,

44
Maruti Suzuki

डेस्क : मौजूदा समय Mahindra Thar को एक रॉयल्टी गाड़ी में से एक माना जाता है। ऐसे में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) Thar को टक्कर देने के लिए घरेलू बाजार में ऑफ-राइडर जिम्नी (Jimny) को उतारने की तैयारी में है। कंपनी ने 2020 के ऑटो-एक्सपो में तीन डोर वाले जिम्नी सिएरा (Jimny Sierra) को डिस्प्ले किया था।

Maruti Suzuki India के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव कि माने तो Jimny को भारत में उतारने के ऑप्शन पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहना है कि कंपनियों ने मार्केट फीडबैक लिया है और वर्तमान में मार्केट प्लान का आकलन कर रही है। यह डेवलपमेंट ऐसे समय में आई है जब Maruti Suzuki स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन (SUV Vehicle) सेग्मेंट में अपनी जगह बनाने में लगी है।

इसकी वजह ये है कि भारत के कार मार्केट में एसयूवी सेग्मेंट का शेयर 32 फीसदी से बढ़कर 40 फीसदी पर पहुंच गया है। इस सेग्मेंट में मारुति की केवल दो कारें ब्रीजा (Brezza) और एस-क्रॉस (S-cross) है। हालांकि, इंडस्ट्री में 46 एसयूवी है। Maruti Jimny को भारतीय बाजार में लॉन्च किए जाने की अटकलें लंबे समय से चल रही है। इस कार की सीधी टक्कर Mahindra Thar से होगी, जो पहले ही भारतीय बाजार में अपना दबदबा कायम कर चुकी है।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में लेटेस्ट जेनरेशन Jimny को काफी बढ़िया रिस्पांस मिला है। जापान और यूरोप में यह SUV काफी पॉपुलर है। Jimny भारत में बनी SUV है। पिछले साल की शुरुआत से इसकी मैन्यूफैक्चरिंग हरियाणा के गुरुग्राम फैसिलिटी में की जा रही है, बस इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में नेक्सा चैनल के जरिए Jimny की बिक्री होगी।