आ गई Maruti की नई हैचबैक WagonR CNG, 40Km की दमदार माइलेज, कीमत 4 लाख रुपये से शुरू..

26
wagon r cng

डेस्क : WagonR CNG ने हाल ही में चुपचाप ही ग्राहकों की पसंदीदा किफायती हैचबैक वैगनआर का 2022 मॉडल लॉन्च किया, जिसकी शुरुआती कीमत 5.39 लाख रुपये है। अब कंपनी इस कार का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसका माइलेज दमदार होने वाला है।

मारुति सुजुकी ने लंबे इंतजार के बाद आखिरकार 2022 वैगनआर को भारत में आख़िर लॉन्च कर दिया है और फेसलिफ्ट मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 5.39 लाख रुपये से शुरू भी होती है। टॉप मॉडल की यह कीमत 7.10 लाख रुपये तक जाती है। कंपनी ने इस कार का सीएनजी वेरिएंट भी लॉन्च किया है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 6.81 लाख रुपये रखी हुई है।इस किफायती कार को न केवल खरीदकर घर लाया जा सकता है बल्कि इसे किराए पर भी लिया जा सकता है।

कंपनी ने न्यू वैगनआर फेसलिफ्ट को सब्सक्रिप्शन पर भी अब उपलब्ध कराया है और ग्राहक 12,000 रुपये मासिक किराया देकर कार को बिना खरीदे ही घर ला सकते हैं। अब कंपनी इस किफायती हैचबैक का सीएनजी वेरिएंट बहुत जल्द बाजार में लाने की उम्मीद की जा रही है, जिसके बाद ग्राहकों के लिए इसे चलाना काफी ज्यादा सस्ता हो जाएगा।पेट्रोल और सीएनजी विकल्प उपलब्ध : 2022 वैगनआर के साथ, मारुति सुजुकी ने पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट को उपलब्ध कराए हैं।

wagon r cng

इनमें से पहला 1.0-लीटर K-सीरीज डुअल-जेट इंजन है जो 65.7 बीएचपी पावर और 89 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका सीएनजी वेरिएंट 56 बीएचपी पावर और 82 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरे नंबर पर 1.2-लीटर डुअल वीवीटी इंजन आता है जो 88.5 बीएचपी पावर और 113 एनएम पीक टॉर्क बनाता है। कंपनी कम कीमत में दमदार फीचर्स के साथ इस कार को पूरी तरह से पैसे के लायक भी बनाती है। कहने की जरूरत नहीं है कि इस कार को ग्राहकों के बीच कितना जायदा पसंद किया जाता है और अब इस हैचबैक के नए मॉडल के लॉन्च होने के बाद इसकी बिक्री में इजाफा होना तय है.कम कीमत में धांसू फीचर्स : इसके अलावा कार में कई एडवांस फीचर्स भी जोड़े गए हैं।

wagon r cng 2

इसमें स्मार्टफोन नेविगेशन के साथ 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो 4 स्पीकर के साथ आता है। HEARTECT प्लेटफॉर्म वाली नई WagonR अपने राइडर्स के लिए बेहतर सुरक्षा उपाय पेश करती है। इसमें डुअल एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई-स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर समेत कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।कमाल का माइलेज दावा : नई वैगनआर पहले से काफी बेहतर माइलेज का दावा कर रही है।

wagon r cng 3

कंपनी ने कहा कि उसका 1.0 लीटर इंजन पेट्रोल वर्जन में 25.19 किमी/लीटर का माइलेज देगा, जो पुराने मॉडल से करीब 16 फीसदी ज्यादा है। वहीं, एस-सीएनजी में यह माइलेज 34.05 kmpl होगा, जो इसके मौजूदा मॉडल से 5 फीसदी ज्यादा है। आने वाले समय में Maruti Suzuki अपडेटेड Vitara Brezza, Ertiga और XL6 जैसी कारें लॉन्च करने वाली है। इसके अलावा नई ऑल्टो को भी जल्द लॉन्च किया जा सकता है।