Patna Airport से हवाई ढुलाई होगी आसान – जल्द बनकर तैयार होगा मेगा कार्गो टर्मिनल..

डेस्क : पटना हवाईअड्डे पर अब बाहर से मंगाये या यहां से भेजे जाने वाले सामान की पहले से ज्यादा अब हिफाजत होगी. हवाईअड्डे में अब ज्वेलरी या कीमती सामान रखने के लिए व्यवस्था हो रही है. यह सब यहां बन रहे नये कार्गों भवन के कारण ही संभव हो पायेगा. इसका निर्माण भी अब अपने अंतिम चरण में है. लगभग 90 प्रतिशत निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है. अक्तूबर के अंत तक यह पूरी तरह से तैयार हो जायेगा. यह वर्तमान कार्गो भवन से यह चार गुना बड़ा होगा.

अक्तूबर के अंत तक तैयार हो जायेगा चार गुना बड़ा नया कार्गो भवन : इसके स्टोरेज एरिया में ही स्ट्रांग रूम भी बनाया गया है, जहां गहना व कीमती सामान को रखा जायेगा. साथ ही स्टोरेज एरिया में ही एक कोल्ड स्टोर भी बनेगा, जहां फल, सब्जियों और गर्मी से खराब होने वाले सारे सामान को रखा जायेगा. हालांकि, कोल्ड स्टोरेज और स्ट्रांग रूम एक ही होगा, जिसमें आने और जाने वाले दोनों प्रकार के सामान काे रखा जायेगा.

अब पौधे भी होंगे कोरेंटिन, ताकि इनसे वायरस न फैले : कई लोग बाहर से नयी किस्मों के पौधे भी मंगाते हैं. इनके लिए नये कार्गों भवन में एक व्यवस्था भी की गयी है. पौधों को रखने के लिए एक अलग प्लांट कोरेंटिन सेंटर होगा. यह सेंटर इसलिए बनाया गया है ताकि बाहर से मंगाये गये पौधों के साथ आने वाले कीड़े, बैक्टिरिया, वाइरस आदि का फैलाव यहां न हो सके.

एक्स-रे स्क्रीनिंग : बुक होने वाले सामान की सिक्युरिटी स्क्रीनिंग के लिए बैगेज एक्स-रे की भी सुविधा होेगी. साथ ही आने-जाने वाले सामान के वजन करने के लिए भी बड़ी वेटिंग मशीन लगेगी. ऊपरी फ्लोर पर कर्मियों व अधिकारियों के बैठने के लिए ऑफिस बन रहा है. कस्टम के अधिकारियों के लिए भी कमरे होंगे, ताकि भविष्य में पड़ोसी देशों से विमान सेवा शुरू होने पर कस्टम क्लीयरेंस में दिक्कत नहीं हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *