मोदी सरकार होली खेलने के लिए दे रही है, 10 हजार रूपए का एडवांस – जानिए कैसे उठाएं इस लाभ को

holi 2021 scheme

डेस्क : केंद्र सरकार की ओर से बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है बता दें कि होली का माहौल अब जम चुका है और लोग होली मनाने के लिए हर प्रयास कर रहे हैं। होली पर वह ज्यादा से ज्यादा रुपया पैसा खर्च करके इस त्यौहार को शान और शौकत से मना सकतें हैं। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से अब 10 हजार रूपए देने का फैसला किया गया है, जिससे लोग आसानी से त्यौहार मना सके।

बता दे की यह 10 हजार रूपए उन लोगों को मिलेंगे जो केंद्र सरकार में कार्य कर रहे हैं। इस पर कोई भी ब्याज नहीं लिया जाएगा। छठे पे कमीशन के हिसाब से पहले ₹4500 मिलता था। लेकिन अब उसको बढ़ाकर 10 हजार कर दिया गया है और यह फैसला निर्मला सीतारमण ने बजट की प्रस्तुति में कहा था। जिसमें उन्होंने DA को लेकर साफ कह दिया था की इस रकम को बाद में आसान किस्तों में हर महीने एक हजार देकर चुका सकते हैं। दूसरी तरफ 1 अप्रैल के बाद से जब वित्तीय वर्ष पूरा बदल दिया जाता है तो केंद्र सरकार के जितने भी कर्मचारी कार्य कर रहे हैं उनका वेतन मान परिवर्तित हो जाता है।

इससे सीधा अनुमान लगाया जा रहा है कि कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने वाली है और उनके पीएफ कंट्रीब्यूशन में भी इजाफा होने जा रहा है लेकिन यह सारे बदलाव नए स्ट्रक्चर सैलरी के हिसाब से किए जाएंगे जो 1 अप्रैल 2021 के बाद लागू होगा। इसके लिए फिलहाल 1 महीने का इंतजार सभी सरकारी कर्मचारियों को करना होगा। यह स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *