ग्रेजुएट चाय वाली के बाद अब Viral हुई पटना की ‘आत्मनिर्भर’ चाय वाली Mona Patel, बोली नहीं करूंगी शादी

93
bihar graduate chaiwali

डेस्क : आपने प्रियंका का नाम तो सुना होगा, अरे वहीं जिसने ग्रेजुएशन करने के बाद खोली थी चाय की दुकान, ऐसा ही एक एमबीए चाय वाला भी बहुत मशहूर हुआ था। लेकिन इन सबकी अपनी अलग कहानी थी। पर क्या आप जानते हैं एक मोना नामक लड़की जो कि BCA की पढ़ाई कर रही है उसने भी इन सबकी तरह ‘आत्मनिर्भर’ चाय के नाम से पटना में दुकान खोल ली हैं।

हुए ना हैरान आप! जी हां यह सच्च हैं मोना पटेल एक BCA स्टूडेंट अपनी ‘आत्मनिर्भर’ चाय की दुकान नाम से काफी मशहूर हो गई हैं। प्रियंका ने वुमेन्स कॉलेज के बाहर अपनी चाय की दुकान खोली थी, अब उसी से प्रेरणा लेकर मोना पटेल ने भी दुकान खोल ली हैं। ‘आत्मनिर्भर’ चाय की दुकान खोलने का प्रमुख कारण मोना पटेल के परिवार की आर्थिक तंगी और माँ-बाप का मोना की शादी को लेकर चिंता।

कहाँ की रहने वाली हैं मोना पटेल? मोना पटेल बिहार के समस्तीपुर जिले की रहने वाली हैं। लेकिन वो पटना के कंकड़बाग में रहती हैं क्योंकि उनका कॉलेज भी पटना में हैं। मोना की 2 बहने हैं और उनके पिता स्कूल में शिक्षक के रूप में काम करते हैं। मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति काफी खराब हैं ऐसे में मैंने शादी करने से मना करदिया। सोचा कुछ बिज़नेस खोल लू क्योंकि प्राइवेट जॉब नहीं करना चाहती थी। ऐसे में यूट्यूब में प्रियंका चाय वाली का वीडियो देखा, सच्च में मुझे आईडिया आया कि कैसे प्रियंका ने अपने दम पे चाय की दुकान खोल ली। उनसे मुझे प्रेरणा मिली और मैंने ‘आत्मनिर्भर’ नाम से चाय की दुकान खोल ली।

मोना ने खोले कई राज़ : मोना ने अपने इस फैसले के बारे में किसी को कुछ नहीं बताया यहां तक कि अपने माँ-बाप को भी नहीं। हमारी आर्थिक स्थिति की वजह से मुझे यह कदम उठाना पड़ा। पहले मुझे डर था लेकिन अब यकीन है कि माता-पिता मेरे फैसले का समर्थन करेंगे। मेरे जैसी कितनी लड़कियां हैं जो कुछ बनना चाहती हैं पर पैरों पे जंजीर या समाज का डर की वजह से शांत हो जाती हैं। ऐसे में हर लड़की को आगे आना चाहिए और आत्मनिर्भर बनना चाहिए।

पहले दिन की कमाई ने दिखा दिया ‘आत्मनिर्भर’ चाय हैं बहुत मज़ेदार : मोना ने बताया कि शनिवार सुबह 6 बजे उन्होंने अपना चाय का स्टाल खोला और 1 बजे तक पहले दिन की कमाई ही लगभग 1 हज़ार रुपए की हो चुकी हैं। अगर मेरा यह आईडिया काम कर गया तो ‘आत्मनिर्भर’ नाम से और जगह पे भी चाय की दुकान खोलूंगी और इसका ब्रांड बनाने की कोशिश करूंगी। एक बात जरूर सीखी होगी आपने इस प्रेरणादायक स्टोरी से कोई भी काम छोटा नहीं होता अगर आप के अंदर जुनून हैं कुछ कर दिखाने का तो आप सफलता पा सकते हैं। प्रियंका, मोना पटेल और ना जाने कितनी लड़कियां हैं जो अपने दम पे कुछ न कुछ बनी हैं यह कहानी हम्हे बहुत कुछ सीखा रही हैं और हम उम्मीद करते हैं मोना पटेल अपने सफर में कामयाब हो।