बिहार में बनने वाले हैं 12 लाख से ज्यादा राशन कार्ड, जाने कैसे होगा फ़ायदा

Nitish Kumar Bihar CM

Nitish Kumar Bihar CM

डेस्क : बिहार में इस बार 12 लाख नए राशन कार्ड बनने जा रहे हैं। बता दें कि राशन कार्ड की व्यवस्था काफी समय से हर राज्य में चली आ रही है लेकिन अभी भी कितने लोग ऐसे हैं जो राशन कार्ड की व्यवस्था से वंचित है सरकार ने ऐसे लोगों के लिए राशन कार्ड देने का फैसला किया है जो अपना महीने का गुजर-बसर काफी मुश्किल से कर पाते हैं। बता दें खाद्य विभाग प्रदेश में वर्तमान में मौजूद 12 लाख रूपए में राशन कार्ड बनाने जा रहा है।

ऐसे में सभी प्रस्तावित लोगों की निशानदेही की गई है सरकार की ओर से भी इस फैसले पर सहमति मिल गई है। अब जितना जल्दी हो सकेगा सरकार कोशिश यह करेगी कि सभी 12 लाख अभ्यर्थियों को जल्द से जल्द राशन कार्ड पहुंचाया जाए। बता दें कि इस बार खाद भंडारण बेहद ही ज्यादा बढ़ता जा रहा है। किसान आंदोलन के चलते सरकार किसानों से राशन खरीदे जा रहे है। जिसके चलते खाघ भंडारण बढ़ गया है खाघ भंडारण बढ़ने की वजह से सरकार ने फैसला दिया है कि इतने सारे गेहूं-चावल को दूसरे देशों में भेजने के बजाय ज्यादा राशन कार्ड बनवा कर अपने ही देश के लोगों में बाँट दिया जाए।

बिहार में इस वक्त जो मौजूदा जिले हैं और उनमें रह रहे लोग जिनको राशन चाहिए वह इस प्रकार हैं बेगूसराय में 45209, पूर्वी चंपारण में 13313, वैशाली में 39757, पश्चिमी चंपारण में 34570, भागलपुर में 34341, गया में 30168, रोहतास में 30509, सीतामढ़ी में 40816, दरभंगा में 65165, पटना में 69180 और मुजफ्फरपुर में 69551 लोग हैं और सबको राशन कार्ड मिलने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट