18 साल से अटके मुंगेर रेल सह सड़क की बाधा हुई ख़तम, बेगूसराय और खगड़िया की 150 किमी दूरी का यही है समाधान

munger rail road

डेस्क : बिहार में मुंगेर रेल सह सड़क पुल की चर्चा साल के शुरू से ही बनी हुई है। बता दें कि इस साल के अंत तक इस पुल को जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। सबसे बड़ी अड़चन इस काम में अप्रोच रोड के निर्माण को बनाने की आ रही थी फिलहाल इस रुकावट को कैबिनेट की बैठक में दूर कर दिया गया है, बता दें कि यह सरकार की अति महत्वकांक्षी परियोजना में से एक है।

मुंगेर रेल का कार्य बीते 18 साल से अटका हुआ है। भारत सरकार की ओर से 57 करोड़ की मंजूरी मिली है, जिसके तहत जमीन अधिग्रहण का काम तेजी से होगा। अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्मदिन के शुभ अवसर पर इस पुल का उद्घाटन किया जाएगा, बता दे की अटल बिहारी वाजपेई का जन्मदिन 25 दिसंबर 2021 को है। सरकार अब इस पुल को शुरू करने का इंतजार कर रही है। आधा किलोमीटर रोड पर ही सिर्फ यह पेंच फसा हुआ था। लंबे समय से यह निर्माण कार्य रुका हुआ था जिसकी वजह से अब इस काम को करने की कीमत बढ़ गई है। इसकी कीमत 2774 करोड़ पहुंच गई है। पहले यह कीमत 921 करोड़ रुपए तक सीमित थी।

निर्माण विभाग के अधिकारियों ने जमीन अधिग्रहण की शुरुआत की थी लेकिन बीच में यह काम रोकना पड़ गया था। यदि यह परियोजना सफल हो जाती है तो मुंगेर से खगड़िया और बेगूसराय जाने में मात्र कुछ ही मिनट लगेंगे। ऐसे में खगड़िया और बेगूसराय की दूरी मुंगेर से मात्र 30 से 40 किलोमीटर ही रह जाएगा। इस वक्त लोग इस रास्ते को पूरा करने के लिए 160 किलोमीटर तक घूम कर जाते हैं। पथ निर्माण मंत्री नवीन नितिन का कहना है कि अब सबसे बड़ी बाधा दूर हो गई है। जल्द ही मुंगेर रेल पुल बनकर तैयार हो जाएगा। इसी के साथ अटल पथ निर्माण की बाधा को भी खत्म कर दिया गया है जो 2022 तक जेपी गंगापुर से जोड़ दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10,000 से कम में 6GB रैम तक के स्मार्टफोन, जानिए खूबिया बिग बॉस 15में कदम रखेंगी शहनाज गिल, फिनाले में नम होंगी आंखें! डायबिटीज के मरीज इन चीजों को भूलकर भी न खाएं Republic Day 2022 : जानिए गणतंत्र दिवस से जुड़े वो 10 रोचक तथ्य मिनी ड्रेस में Malaika Arora, बैठकर दिए ऐसे पोज; इंटरनेट पर मचा बवाल