400 करोड़ की लागत से मुजफ्फपुर रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा वर्ल्ड क्लास – यात्रियों को मिलेगी आधुनिक सुविधा..

डेस्क : रेलवे स्टेशन पुनर्वास योजना के तहत मुजफ्फरपुर जंक्शन का दोबारा से विश्वस्तरीय निर्माण कराया जा रहा है. इसके तहत कई तरह के बदलाव भी हो रहें है. नए टर्मिनल, एलिवेटेड रोड, प्लेटफार्म विस्तार के साथ यात्री सुविधा के लिए कॉन कोर्स का निर्माण भी करीब 400 करोड़ की निधि से होना है. RLDA के अधीन इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है. आनंद भवन को भी तोड़ा जा चुका है. इसका निर्माण बेगूसराय की एक निर्माण कंपनी द्वारा कराया जा रहा है. सोमवार 22 अगस्त को निर्माण में तेजी लाने को लेकर निर्माण एजेंसी ने इलेक्टिकल और प्लंब्रिंग विभाग का सर्वे भी पूरा कर लिया गया है. वहीं मंगलवार 23 अगस्त को सिग्नल विभाग का सर्वे होगा.

किसी भी साइट पर निर्माण कार्य से पहले सर्वे अनिवार्य : निर्माण कंपनी के अभियंता ने बताया की किसी साइट पर निर्माण करने से पहले उसका सर्वे होना अनिवार्य होता है. यह एक रेलवे स्टेशन है. यहां यात्रियों को ध्यान में रखते हुए निर्माण करने की व्यवस्था करनी है. इसके लिए एक अलग सर्वे टीम का गठन कर सर्वे का काम किया जा रहा है. इलेक्ट्रॉनिक और प्लंब्रिंग विभाग का सर्वे अब पूरा कर लिया गया है. सिग्नल का सर्वे आगे होना है.

पंपू पोखरे के समीप बनेगा निर्माण एजेंसी का बेस कैंप : यह बताया जाता है कि मालगोदाम के समीप पंपु पोखरे के समीप निर्माण एजेंसी का बेस कैंप स्थापित किया जाएगा. जहां से सम्पूर्ण निर्माण प्रक्रिया की मॉनिटरिंग की जाएगी. इसके लिए सोमवार को पम्पू पोखर के पास निर्माण एजेंसी के द्वारा साफ सफाई भी कराई जा रही है. इसके बाद समस्तीपुर डिविजन के TTE रनिंग रूम को भी तोड़ा जायेगा. यह काम भी जल्द किया जाएगा.

निर्माण गति में तेजी लाने को दिया था निर्देश : मालूम हो कि बीते दिन सोनपुर मंडल के DRM नीलमणि और RLDA के उपाध्यक्ष ने जंक्शन पर जारी निर्माण कार्य का जायजा लिया था. इस दौरान निर्माण करने वाली एजेंसी को कार्य में तेजी लाने का निर्देश भी दिया गया था. निर्माण एजेंसी के मालिक और अधिकारी ने DRM को बताया था कि निर्माण के लिए उपयुक्त सभी जमीन और संसाधन उन्हें रेलवे की ओर से मिल चुके है. इसमें कोई व्यवधान नहीं है. बताया था की मालगोदम से नीम रोड तक के फुट ओवर ब्रिज का भी गार्डर चढ़ चुका है. कार्य में तेजी लाई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *