आ रही Toyota Innova का नया दमदार मॉडल, अब कम कीमत में मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स..

डेस्क : Toyota इस साल नवंबर में अपनी पॉपुलर मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) इनोवा के एक नए मॉडल को लॉन्च करने जा रही है. इस फोर्थ जनरेशन मॉडल का नाम इनोवा हाइक्रॉस (Innova Hycross) हैं. इस नई इनोवा मौजूदा मॉडल के मुकाबले काफी अपडेटेड होगी. बिजनेस रिपोर्टों से पता चलता है कि इनोवा हाइक्रॉस की जनवरी 2023 से बिक्री भी शुरू हो जाएगी और इसे इनोवा Crysta के साथ ही बेचा जाएगा.

इनोवा भारतीय बाजार में काफी पॉपुलर मल्टी पर्पज व्हीकल(MVP) है. इस एमपीवी ने अपनी व्यावहारिकता और विश्वसनीयता के कारण एक आइकॉनिक स्टेटस भी हासिल किया है. इनोवा का विशाल और आरामदायक केबिन इसे लोगों में काफी पसंदीदा बनाता है. लग्जरी कार खरीदने वालों के लिए यह एक बेहद अच्छी पसंद मानी जाती है.

विदेशी बाजारों में भी लॉन्च होगी यह कार : Innova Hycross को इंडोनेशिया जैसे विदेशी बाजारों में भी बेचा जाएगा और संभवतः इसका नाम ‘इनोवा जेनिक्स’ रखा जाएगा. अगले महीने सितंबर में अर्बन क्रूजर हाइराइडर के लॉन्च के बाद यह इस साल भारत में कंपनी की दूसरी सबसे बड़ी पेशकश होगी. इनोवा हाइक्रॉस अब एक नए प्लेटफॉर्म के साथ आएगी जो तकनीकी रूप से ज्यादा एडवांस भी है.

हाइब्रिड इंजन के साथ आएगी यह कार : Innova Hycross की खास बात यह है कि इसमें सामान्य डीजल इंजन के मुकाबले में केवल पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन मिलेगा, जो इसे एक बेहतर ऑप्शन बनाने में काफी योगदान भी देगा. हाल ही में डीजल इंजन को छोड़ने का Toyota का पहली बार नहीं है. कंपनी की आने वाली SUV हाइराइडर भी केवल पेट्रोल-हाइब्रिड कॉन्फ़िगरेशन के साथ नजर आएगी. हालांकि, Innova Hycross का इंजन हाइराइडर के 1.5-लीटर इंजन के बजाय 2.0-लीटर का बड़ा इंजन शामिल होगा.

ज्यादा लंबा होगा ये नया मॉडल : Innova Hycross के साइज की बात करें तो यह करीब 4.7 मीटर लंबा होगी और इसमें 2,850 mm व्हीलबेस होगा. इसका मतलब है कि नई Innova, इनोवा क्रिस्टा से थोड़ी लंबी होगी. बिल्कुल नई Innova में कई एडवांस फीचर्स और नया डिजाइन देखने को भी मिलेगा. MPV में कई सीटिंग लेआउट की सुविधा भी जारी रहेगी. जब इसे लॉन्च किया जाएगा तो Innova Hycross का मुकाबला मारुति सुजुकी XL6 और KIA कैरेंस से होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *