Bihar में 11 जगहों पर खोले जाएंगे नए रजिस्ट्री ऑफिस, नीतीश कैबिनेट ने दी मंजूरी..

डेस्क : बिहार राज्य में 11 नये रजिस्ट्री ऑफिस खोलने के लिए बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने मंजूरी दे दी हे. बिहार के कैबिनेट की शुक्रवार को हुई बैठक में इसकी सहमति दे दी गयी. जिसके तहत पटना जिले में तीन जगहों पर नये रजिस्ट्री कार्यालय होंगे. इनमें फतुहां, सपतचक और बिहटा में रजिस्ट्री ऑफिस का निर्माण होगा.

कहां खोला जाएगा रजिस्ट्री कार्यालय : पटना के अलावा बक्सर जिले के डुमरांव, बांका के अमरपुर, पश्चिम चंपारण जिले के चनपटिया और लौरिया, समस्तीपुर जिले के शाहपुर पटोरी, कटिहार जिले के मनिहारी, वेशालील जिले के पातेपुर और पूर्णिया जिले के बनमनखी में नया अवर निबंधक कार्यालय खोला जाना हैं.

अवर निबंधक की नियुक्ति पर भी बनी सहमति : बिहार कैबिनेट की बैठक में इन सभी जगहों पर अवर निबंधक की नियुक्ति की भी सहमति आसानी से बन गयी है. इसके अलावा जिला अवर निबंधक के 2 और अवर निबंधक के 9 अतिरिक्त पदों की भी मंजूरी दी गयी है. बिहार सरकार के इस फैसले से इन जगहों पर जमीन आदि की रजिस्ट्री के लिए लोगों को सुविधा भी मिलेगी.

बुडको में 135 अभियंता और 43 अन्य पदों पर मंजूरी : बिहार कैबिनेट की बैठक में सारण जिले में 520 बेड वाले अन्य पिछड़ा वर्ग जमा 2 आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए 50 करोड़ से अधिक की राशि भी मंजूर की गयी है. बुडको के कामकाज में और तेजी लाने के लिए बिहार सरकार ने प्रतिनियुक्ति के आधार पर भरे जाने वाले कुल 178 पदों की मंजूरी भी दी है. इस पर 13.63 करोड़ रुपये सालाना खर्च भी किये जायेंगे. इनमें 135 पद नियमित रूप से अभियंताओं की नियुक्त होने वाले पद भी शामिल हैं.

ITI के अतिथि अनुदेशकों के पारिश्रमिक में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी : बिहार सरकार ने राज्य के ITI संस्थानों में अतिथि अनुदेशक पदों पर कार्यरत कर्मियों के पारिश्रमिक में 10 फीसदी तक की बढ़ाेतरी की मंजूरी भी दे दी है. गया जिले के टिकारी के अनुमंडल चिकित्सा पदाधिकारी डा कुमारी अर्चना को साल 2016 से गैर हाजिर रहने के कारण सेवा से निलंबित करने पर मंजूरी दे दी गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *