Bihar में लाइब्रेरियनों की नियुक्ति के लिए नई नियमावली तैयार, जानें – भर्ती और मापदंड से जुड़ी अहम बात..

डेस्क : बिहार के प्लस 2 स्कूलों में पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति के लिए पात्रता परीक्षा (LET) लेने की तैयारी है. सूत्रों के मुताबिक इस संदर्भ में जल्द ही शिक्षा विभाग निर्णय ले लेगा. इस मामले में कैबिनेट से भी अनुमति ली ही जायेगी. शिक्षा विभाग ने पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति के लिए नई नियमावली भी तैयार कर ली है. विभाग ने सभी जिलों से रिक्तियों की जानकारी भी मांगी है. जानकारी के मुताबिक बिहार में एक दशक से किसी भी लाइब्रेरियन की नियुक्ति नहीं हुई है.

लाइब्रेरियन के सृजित पदों की कुल संख्या 893 : बिहार में पहले से लाइब्रेरियन के सृजित पदों की कुल संख्या 893 है. चूंकि हाल ही में 3 हजार से अधिक मध्य विद्यालयों को प्लस 2 विद्यालयों के रूप में उत्क्रमित किया गया है, इसलिए और भी पद सृजित किए जाने पर विचार चल रहा है. उल्लेखनीय यह है कि अभी बिहार के अधिकतर प्लस 2 विद्यालयों में पुस्तकालयों का प्रभार गैर प्रशिक्षित लोगों को ही दिया गया है. हालांकि यह बात किसी से छिपी नहीं है कि लैब की भांति स्कूलों के पुस्तकालयों की स्थिति भी बदहाल बनी हुई है.

फायरमैन की परीक्षा का रिजल्ट भी जारी : केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती पटना ने बिहार अग्निशमन सेवा में फायरमैन के कुल 2380 पदों पर नियुक्ति के लिए हुई लिखित परीक्षा का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया. इसमें 11 हजार 901 परीक्षार्थी उतीर्ण हुए हैं. इनमें कुल 4465 महिलाएं व 7436 पुरुष शामिल हैं. अब ये अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेंगे. शारीरिक दक्षता परीक्षा नवंबर माह में आयोजित की जायेगी. लिखित परीक्षा का परिणाम पर्षद की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *