Post Office द्वारा शुरू की नई सेवा! अब घर बैठे PPF, RD, सुकन्या समृद्धि स्कीम में करें निवेश…

20
post office

डेस्क : डाकघर (Post Office) की इस बचत योजना में आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा जमा कर सकते हैं, ये है पूरी प्रक्रिया डाकघर (Post Office) जमा योजनाओं के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें किया गया निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है।

इसकी स्कीम में निवेश किया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता, क्योंकि इस पर सरकार की गारंटी मिलती है। डाकघर आम जनता के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों के व्यक्तिगत लाभ के लिए बहुत सी बचत योजनाएं चलाता है। डाकघर बचत खाता, डाकघर आवर्ती जमा खाता, सुकन्या समृद्धि खाता, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र सहित कुल नौ योजनाएं डाकघर द्वारा चलाई जा रही हैं। ये सभी प्लान्स अपनी कैटेगरी में बेस्ट और सेफ हैं।

letter box

डाकघर जमा योजनाओं के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें किया गया निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है। डाकघर योजना में निवेश किया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता, क्योंकि इस पर सरकार की सॉवरेन गारंटी मिलती है। इन डाकघर योजनाओं में खाता खोलने के लिए आप आवेदन पत्र भरकर या इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ऐप का उपयोग करके डिजिटल रूप से डाकघर जा सकते हैं। आईपीपीबी अब लोगों को अपने डाकघर आवर्ती जमा, सुकन्या समृद्धि योजना और पीपीएफ खाते में डिजिटल भुगतान करने की अनुमति देता है।

post office scheme

खाताधारकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि अपनी डाकघर बचत योजनाओं में डिजिटल भुगतान करने के लिए, उन्हें पहले एक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक बचत खाता खोलना होगा। यह खाता खुल जाने के बाद आप डाकघर की योजनाओं में ऑनलाइन डिजिटल भुगतान कर सकेंगे। IPPB अपने ग्राहकों को डिजिटल बचत खाते प्रदान करता है जिसे वे अपने घरों की सुविधा से एक्सेस कर सकते हैं। यह खाता 18 वर्ष की आयु के व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है और खाते को चालू रखने के लिए KYC प्रक्रियाओं को 12 महीने के भीतर पूरा करना होता है।

indian post 2

इस खाते में आप अधिकतम 2 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। एक डिजिटल बचत खाते को नियमित बचत खाते में बदला जा सकता है और एक डिजिटल बचत खाते को KYC मानदंडों को पूरा करने के बाद पैसा डाकघर बचत खाते से जोड़ा जा सकता है। इस खाते पर तिमाही आधार पर 2.50 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर का भुगतान किया जाता है। आईपीपीबी खाता खोलने के बाद आप घर बैठे डाकघर के पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि खाते और आवर्ती जमा में पैसा जमा कर सकते हैं।

इस माध्यम से IPPB खाता खोले

  • आपको सबसे पहले IPPB मोबाइल बैंकिंग ऐप खोलना होगा और फिर अपने 4 अंकों के एमपिन का उपयोग करके लॉगिन करना होगा।
  • फिर ‘DOP सर्विसेज’ विकल्प पर क्लिक करें और फिर उस योजना पर क्लिक करें जिसमें आप जमा करना चाहते हैं।
  • यहां आवर्ती जमा, सुकन्या समृद्धि खाता या पीपीएफ नंबर और डीओपी ग्राहक आईडी दर्ज करें।
  • अब जमा राशि दर्ज करें और ‘पे’ पर क्लिक करें। अब देय राशि को स्क्रीन पर सत्यापित करके पुष्टि करें और ‘कन्फर्म’ बटन पर क्लिक करें।
  • अब अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP डाले और ‘SUBMIT’ पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन पर एक सफल SMS आएगा और आपके मोबाइल नंबर पर संदेश प्राप्त होगा।