आ गई नई स्टाइलिश Electric Car, मिलेगी 240Km दमदार रेंज, TATA को देगी कड़ी टक्कर.. जानिए डीटेल्स

8
Nissan Leaf Car electric

डेस्क : भारतीय मार्केट में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है। इसी को लेकर अलग-अलग कार निर्माता अपने नए नए अंदाज में वाहनों को मार्केट में पेश कर रही है।इस कड़ी में जापान की कार कंपनी निसान (Nissan) जल्द ही भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) लॉन्च करने की तैयारी में है।

निसान भारत में Nissan Leaf नाम अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉनच करने जा रहा है। हालांकि, कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग की कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की है। एक्सपर्ट की माने तो कुछ समय पहले दिल्ली-NCR में निसान के एक नए मॉडल (new model) को spot किया गया था। बताते हैं कि यह कार निसान की नई इलेक्ट्रिक कार ही है और इसकी लॉन्चिंग की तैयारी चल रही है।

Nissan Leaf Car

निसान की इस नई इलेक्ट्रिक कार Leaf का डिजाइन बिल्कुल जुदा होगा और यह किसी महंगी प्रीमियम गाड़ी को टक्कर देने वाला होगा। बताया जा रहा है कि इसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (ADAS) के साथ कई मॉडर्न फीचर्स देखने को मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसकी बैटरी पर खासा ध्यान दिया गया है। बताया जा रहा है कि इसमें 40 kWh की लीथियम आयन EM57 बैटरी होगी।

Nissan Leaf Car 2

यह बैटरी बहुत ही पावरफुल है। दावा किया जा रहा है कि सिंगल चार्ज में यह बैटरी 240 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। बैटरी को चार्ज करने के लिए दो तरह के चार्जर सिस्टम दिए हुए हैं। एक 3 KW का और दूसरा 6 KW क पहले 3 KW चार्जर (Charger) से बैटरी को चार्ज करने में 16 घंटे और दूसरे 6 KW चार्जर (Charger) से चार्ज करने में 8 घंटे लगेंगे। गाड़ी की मोटर के बारे में कहा जा रहा है कि इसमें दमदार मोटर लगाई गई है जिसकी क्षमता 146 bhp की पावर और 320 एनएम टॉर्क जनरेट करने की है।