बिहार में बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई व्यवस्था – बिल को लेकर आया नया नियम…

डेस्क : बिजली उपभोक्ताओं की बिलिंग अब जल्द ही नये सिस्टम पर शुरू होगी। बिजली कंपनी बिलिंग के लिए नए IT सिस्टम को लेकर निविदा करेगी। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 500 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

बिजली कंपनियों की जो वर्तमान व्यवस्था है वह उतनी नहीं है जो कि लगातार बढ़ रही उपभोक्ताओं की संख्या के हिसाब से कार्य कर सके। सर्वर की क्षमता भी अपेक्षाकृत कम ही है। इसलिए बिजली कंपनी 2 करोड़ उपभोक्ताओं की संख्या को ध्यान में रखकर बिलिंग व्यवस्था को बनाएगी। पूरी व्यवस्था की आधारभूत संरचना नये सिरे से तैयार होनी है

5 साल तक पूरे सिस्टम का रख रखाव भी निजी कंपनी को : बिजली कंपनी द्वारा बिलिंग सिस्टम के लिए सूचना प्रौद्योगिकी (IT) के स्तर पर जो नयी संरचनात्मक व्यवस्था की जाएगी उसके रख रखाव अगले 5 साल तक वही IT कंपनी करेगी जो इसे तैयार करेगी। IT कंपनी का चयन निविदा के आधार पर किया जाना है।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता अब एक ही प्लेटफार्म आ जाएंगे : बिजली कम्पनी के बिलिंग सिस्टम के नए प्रारूप के तहत ऐसी व्यवस्था की जा रही कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता अब एक ही प्लेटफार्म पर आ जाएंगे। अभी ऐसी व्यवस्था नहीं है। शहरी क्षेत्र में बिलिंग साफ्टवेयर पर एक निजी कंपनी के ऊपर है जबकि ग्रामीण क्षेत्र का काम NIC के माध्यम से होते हैं। NIC ने बिजली कंपनी को यह स्प्ष्ट कह दिया है कि अब वह इस काम को नहीं कर पाएगी। वह अपने स्तर से इसकी व्यवस्था आदि कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *