आ गया आधार कार्ड से जुड़ा नया अपडेट, UIDAI ने आसान किया आधार डाउनलोड प्रोसेस

Adhaar Update

डेस्क : भारत के नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप सरकार की बहुत सारी योजनाओं से वंचित हो सकते हैं, यदि आप सारी सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है या फिर अपनी नागरिकता किसी के आगे पेश करना चाहते है तो इसमें आधार कार्ड एक अहम भूमिका निभाता है, अब यूआईडीएआई की तरफ से एक लिंक शेयर किया गया है, जिसके ज़रिए आप आसानी से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

यूआईडीएआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर आधार कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक साझा किया है या डायरेक्ट लिंक यह रहा https://eaadhaar.uidai.gov.in/

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहलेUIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जब आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे तो आपको वेबसाइट के सबसे ऊपर तीन विकल्प नजर आएंगे, तीन विकल्प में पहला विकल्प आधार कार्ड भरने का होगा। दूसरा विकल्प इनरोलमेंट आईडी भरना होगा और तीसरे विकल्प में आपको अपना वर्चुअल आईडी भरना होगा।इनमें से कोई भी नंबर आप डालते हैं तो आपको आपका आधार कार्ड मिल जाएगा। ध्यान रहे कि आपके पास ओटीपी प्राप्त करने वाला मोबाइल नंबर साथ मे होना चाहिए। यदि आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तो आपको परेशानी हो सकती है।

जब आप अपने मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त करेंगे तो उस ओटीपी को आपको दिए गए वेबसाइट के OTP विकल्प पर डालना होगा, जैसे ही आप ओटीपी डालेंगे आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि जब आप आधार कार्ड को डाउनलोड करें तो उसको खोलने के लिए आपके मोबाइल या कंप्यूटर में पीडीएफ सॉफ्टवेयर होना जरूरी है। ध्यान रखें कि पीडीएफ से जुड़ा कोई भी फॉर्मेट यदि आपके कंप्यूटर लैपटॉप में नहीं है तो आप अपना आधार कार्ड नहीं चेक कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *