बड़ी सौगात! Bihar के इस रूट पर चलेगी नई Vande Bharat Express, जानें – कितना होगा किराया..

Indian Railway : अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते रहते हैं तो यह खबर आपके ही काम की है. रेलवे की तरफ से तकनीकी सुधार क‍िए जाने के बाद सेमी हाई स्‍पीड ट्रेनों पर अब काम क‍िया जा रहा है. सुव‍िधा बढ़ने से सफर के दौरान यात्र‍ियों को सहूल‍ियत तो रहती है और यात्री भी ट्रेन से सफर के प्रत‍ि ज्‍यादा आकर्ष‍ित होते रहते हैं. यात्र‍ियों की सहूल‍ियत को देखते हुए ही रेलवे की तरफ से न‍ियमों में भी अब कुछ खास बदलाव क‍िए जा रहे हैं.

इंडियन रेलवे ने वंदे भारत एक्‍सप्रेस से र‍िप्‍लेस करने की तैयारी कीड : इस बार यात्र‍ियों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए इंडियन रेलवे की तरफ से बड़ा बदलाव करने की तैयारी चल रही है. दरअसल, हाल ही में रेलवे बोर्ड ने रात के सफर के न‍ियमों में कुछ बदलाव क‍िया था और अब इंटरसिटी एक्सप्रेस को वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train)से बदलने की पूरी तैयारी है. आने वाले दिनों में इसका फायदा भागलपुर स्टेशन को भी मिल सकता है. कई इंटरसिटी भागलपुर से विभिन्न जगहों के लिए चलती रहती है. हालांकि, अभी प्रथम फेज में 27 रूटों का चयन किया गया है. आपको बता दें कि इन ट्रेनों में प्रत‍िद‍िन लाखों यात्री सफर करते हैं. इन यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ट्रेनों को वंदे भारतएक्‍सप्रेस से रिप्लेस करने की योजना की तैयारी कर रहा है. इन ट्रेनों के के वंदे भारत से र‍िप्‍लेस होने पर यात्र‍ियों को सफर में पहले के मुकाबले अब कम समय लगेगा.

75 नयी वंदे भारत ट्रेनें शुरू करने पर हो रहा हैं कार्य : इस मामले को लेकर पूर्व रेलवे ने कहा आने वाले दिनों में इस ट्रेन की सुविधा भी यात्रियों को मिलेगी, अगले एक साल में 75 नयी वंदे भारत ट्रेन शुरू करने पर काम अब तेजी से चल रहा है. इस फेज में चयनित रूट पर जब वंदे भारत ट्रेनें चलनी शुरू हो जायेगी तब इसके बाद दूसरे कई रूटों का भी चयन कर ट्रेनों को चलाया जायेगा. चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्टी में वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है.

कम समय में पटना पहुँचेंगे यात्री : पूर्व रेलवे के CPRO एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि पहले की योजना के तहत बृहस्पतिवार को वंदे भारत का ट्रायल रेक सुबह 07.14 पर चंडीगढ़ पहुंच गया है. परीक्षण-पूर्व गतिविधियों को शुरू करने के लिए रेक को स्टेबलिंग लाइन पर रखा गया था. उन्होंने बताया कि पूर्व रेलवे को वंदे भारत ट्रेनों के चलाने से संबंधित किसी तरह की कोई जानकारी अभी नहीं मिली है, मगर आने वाले दिनों में इस ट्रेन की सुविधा भी यात्रियों को मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *