पेट्रोल की टेंशन खत्म! अब देश में इलेक्ट्रिक वाहन हो जाएगी पूरी सस्ती, Nitin Gadkari ने दिया बड़ा बयान..

8
nitin gadkari

डेस्क : देश के आम नागरिकों के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक बड़ी खुशखबरी दे दी है। अब देशवासी महज कम ही रुपए में गाड़ी सफर का आनंद ले सकेंगे। बीते मंगलवार को नितिन गडकरी ने कहा कि टैक्नोलॉजी और ग्रीन फ्यूल में तेजी से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी।

जिससे वे अगले 2 वर्षों में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर हो जाएंगे। गडकरी ने कहा कि भारत में बनने वाले फ्यूल को अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया जाएगा। और आशा व्यक्त की यह फ्यूल जल्द ही एक वास्तविकता बन जाएगा, जिससे प्रदूषण का स्तर कम हो जाएगा। गडकरी ने सांसदों से परिवहन के लिए हाइड्रोजन तकनीक अपनाने का आग्रह करते हुए उन्हें अपने-अपने जिलों में सीवेज के पानी से ग्रीन हाइड्रोजन बनाने के लिए करने को कहा।

उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन जल्द ही सबसे सस्ता फ्यूल ऑप्शन होगा।उन्होंने ये भी कहा कि मैं अधिकतम 2 वर्षों के भीतर कह सकता हूं। इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा के समान होगी। लिथियम-आयन बैटरी की कीमतें कम हो रही हैं। हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी की इस केमिस्ट्री को डेवल्प कर रहे हैं । अगर पेट्रोल, आप 100 रुपये खर्च कर रहे हैं, तो इलेक्ट्रिक वाहन पर आप 10 रुपये (उपयोग करने के लिए) खर्च करेंगे।