Bihar में बढ़ते सड़क हादसों को लेकर नितिन गडकरी ने लिया अहम फैसला – अब गाड़ियों में होंगे ये बदलाव..

डेस्क : इस देश में हर वर्ष सड़क दुर्घटना में 5 लाख कारे दुर्घटना का शिकार होती है. इसमें करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है. मौत के इन आंकड़ों को एयरबैग के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है. कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में बताया कि सरकार अक्टूबर से कारों में 6 एयरबैग को जरूरी करने पर काम करने जा रही है.

ये बातें केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बीते गुरूवार को लोकसभा में गोड्डा के सांसद निशिकांत दूबे के प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा. आपको बता दें कि सरकार के द्वारा पहले दो एयर बैग जरूरी किये गए. जिससे दुर्घटना में मौत के आकड़ों में बेहद कमी आयी है. वहीं अब सरकार दुर्घटना में मौत की संख्या को कम करने के लिए कारों में 6 एयरबैग जरूरी करने जा रही हैं. हालांकि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि सरकार अभी इस प्रस्ताव पर काम कर रही है।

800 रूपये में आता हैं एक एयर बैग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इन कारों में लगने वाले एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 रुपये आती है. ऐसे में सिर्फ 4800 रुपये खर्च कर के सफर को सुरक्षित किया जा सकता है. हालांकि कार कंपनियों के द्वारा वर्तमान में एयरबैग के नाम पर हजारों और लाख रूपये तक की वृद्धि अपने कार के दाम में कर दी जाती है. ऐसे में सरकार के इस बात का भी विशेष ध्यान रखना होगा कि अगर 6 एयर बैग वाली कारों को जरूरी किया जाता है तो इसकी दामों में ज्यादा इजाफा न हो.

बिहार में 78 प्रतिशत दुर्घटनाओं में होती है मौत : बिहार में 78 प्रतिशत सड़क दुर्घटना में लोगों की जान चली जाती है. यानी अगर सौ हादसे होते हैं तो इसमें 78 लोगों की जान चली जाती है. सड़क हादसे में मौत के मामले में बिहार देश में दूसरे नम्बर पर है. हालांकि देश में औसत आकड़ा 36 है. विगत चार वर्ष में इन आकड़ों में 15 प्रतिशत तक का इजाफा हुई है. साल 2017 में जहां 100 सड़क हादसों में 62.7 मौतें दर्ज हुईं थीं, वहीं साल 2018 में यह संख्या बढ़कर 70.1 हो गई। साल 2019 में भी इसमें बढ़ोतरी हुई और यह 72 के नए स्तर पर जाकर पहुंच गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.