नीतीश सरकार ने पेश किया 2,18,303 करोड़ का बजट, 20 लाख लोगों को रोजगार देने का बड़ा वादा

Bihar Budjet

डेस्क : जिस तरह देश का बजट तैयार किया जाता है। कुछ इस ही तरह से हर राज्य का बजट भी तरह किया जाता है। बिहार में इस बजट को वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद पहला बजट पेश किया । कोरोना काल के समय जब देश के लोग त्रासदी झेल रहे थे, तब बिहार सरकार ने हर प्रयास कोशिश की और अपने राज्य के लोगो की बढ़-चढ़कर मदद की। बसों के साथ ट्रेनों की सुविधा भी वापस शुरू की गई है। नितीश सरकार ने कोरोना काल में जिस तरह से काम किया उसका उल्लेख तार किशोर प्रसाद ने किया है। वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद का कहना है की यह बजट सर्वांगीण बजट है।

बिहार के बदलाव के लिए अब सरकार नई चुनौतियां लेने को तैयार है। इसके लिए जितने भी बिहार में मौजूदा संस्थान हैं, उनको बदलने का प्रयास किया जाएगा। सात निश्चय पार्ट-2 और ‘युवा शक्ति बिहार की प्रगति’ के जरिये पूरे बिहार को बदल दिया जाएगा। मेगा स्किल के जरिए लोगो को नई-नई चीजें सिखाई जाएंगी। राज्य में खेल व्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए सरकार खेल से जुड़े विश्वविद्यालय खोलने वाली है साथ ही 20 लाख लोगों को इसी वित्तिय वर्ष में नौकरी देने के लिए जो तकनीकी प्रशिक्षण होते हैं उसके लिए कई योजनाएं लाने की घोषणा की है।। इस बार राज्य में भी सबसे ज्यादा नौकरियां युवाओं को देने का संकल्प लिया गया है जिसके तहत नए फार्मेसी कॉलेज खुलने वाले हैं और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बिहार उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा रहा है। साथी मछली पालन के लिए भी सरकार जोर-शोर से प्रयास कर रही है।

कुशल युवा कार्यक्रम के तहत इस बार बिहार में 17,5,398 आवेदन आ चुकें हैं। हर घर नल जल योजना के तहत 58,167 वार्डों में काम शुरू किया जा चुका है और 56143 वार्डों में काम पूर्ण हो चुका है।.घर तक पक्की गली-नाली योजना के अंतर्गत ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा कुल 1,14,469 वार्डों में काम विधिपूर्वक शुरू हो गया है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की मदद से सरकार ने 1 लाख 15 हजार 100 छात्र-छात्राओं के आवेदन स्वीकार किये गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *