बिहार : बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी! नीतीश सरकार Free में देगी 10 लाख रुपए, जानें आवेदन की प्रक्रिया..

Desk : हमेशा यह शिकायत देखने को मिलती है कि देश के युवाओं को सिर्फ चुनावों के समय ही याद किया जाता है बाकी समय युवाओं को दरकिनार कर देते है. पर इसबार बिहार की सरकार ने युवाओं के भविष्य के लिए साल का सबसे बड़ा तोहफा दिया है. बिहार सरकार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत युवाओं को 10 लाख रुपये देगी. सरकार ने राज्य के 16 हजार लाभार्थियों का इस योजना के तहत चयन किया है.

इन चयनित लाभार्थियों को अब 15 दिनों की ट्रेनिंग दी जाएगी. जिसके बाद अभ्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं के 16 हजार अभ्यार्थियों के चयन के बाद उद्योग विभाग ने उनका वेरीफिकेशन करवाने के लिए जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधकों को निर्देश दे दिए हैं. बता दें कि वेरीफिकेशन में सही पाए गए चयनित उम्मीदवारों को 15 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग के बाद उन्हें अपनी प्रोजेक्ट के बारे में रिपोर्ट विभाग को सौपनी होगी.

गौरतलब है कि DPR के आधार पर ही अभ्यर्थियों को योजना की राशि किश्तों में दी जाएगी. हालांकि मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं के 16000 लाभार्थियों के चयन के लिए पहले जिलों में प्राप्त कुल 62,324 आवेदनों की दो स्तर पर स्क्रूटनी की गई. इसके साथ ही अब इन लाभार्थियों को कम्प्यूटराइज्ड लॉटरी के जरिए बिहार में उद्यम शुरु करने के लिए 5 लाख रुपये लोन और 5 लाख रुपये अनुदान के रूप में दिया जाएगा. बता दें कि इसी तरह हर चयनित उद्यमी को राज्य सरकार की तरफ से 10 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.