खुशखबरी! नीतीश सरकार Free में देगी Electric ट्राइसाइकिल, फटाफट करा लें रजिस्ट्रेशन..

डेस्क : दिव्यांगों के लिए नीतीश सरकार ने उठाया सराहनीय कदम, सरकार देगी दिव्यांगो को ट्राइसाइकिल. सरकार की इस योजना में 42 करोड़ की राशि को कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को मंजूरी मिली है. बिहार में पहली बार 10 हजार दिव्यांगजनों को मुफ्त में बैट्री चालित ट्राइसाइकिल की सुविधा दी जायेगी. इसका योजना के तहत वितरण चालू वर्ष 2022-23 में किया जायेगा. इस योजना पर खर्च होनेवाली 42 करोड़ की राशि को कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को स्वीकृति दी गयी. इस योजना का लाभ जिनका घर कॉलेज या विश्वविद्यालय से तीन किलोमीटर दूर होगा उनको मिलेगा.

कौन है ट्राइसाईकिल के योग्य

  • 42 करोड़ की राशि की मिली मंजूरी
  • 03 Km की दूरी होनी चाहिए कॉलेज से घर की
  • 60% होनी चाहिए न्यूनतम दिव्यांगता
  • 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए आवेदक की आयु

मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तीकरण : छात्र योजना के अंतर्गत संबल योजना में 10 हजार बैट्री चालित ट्राइसाइकिल के मुफ्त वितरण की मंजूरी दी गयी है. उन्होंने बताया कि यह योजना में पहले आओ- पहले पाओ के आधार पर लागू की जायेगी. उन्होंने कहा कि इन लोगों की मदद सरकार द्वारा की जायेगी ताकि उनको हिम्मत मिले काम करने की। उनके जीवन मे काम करने के लिए प्रेरणा मिला और वो अपना भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए आगे बढ़े. फिलहाल तो हम 10,000 लोगों को देने का निर्णय लिए है पर आने वाले वक्त में यह आंकड़ा और बढ़ेगा.

आवेदक करने वालो की आयु 18 वर्ष से अधिक हो : बैट्री चालित ट्राइसाइकिल के वितरण के लिए कैम्प लगाया जायेगा. आवेदक करने वाला बिहार राज्य का होना चाहिए. साथ ही उसकी अधिकतम सालाना आय दो लाख हो, आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे ऊपर होनी चाहिए और दिव्यांगता का प्रतिशत न्यूनतम 60 प्रतिशत होनी चाहिए. एक बार इसमे लाभ मिलने के बाद आपको 10 साल के बाद ही दुबारा आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.