RC और DL के लिए अब RTO ऑफिस जाने की कोई जरूरत नहीं, घर बैठे उठाएं इन 18 सुविधाओं का लाभ

डेस्क : अगर आप भी आरटीओ से जुड़ा कोई भी कार्य करवाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि अब आरटीओ का सारा काम ऑनलाइन हो गया है और ड्राइविंग लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के सभी काम इंटरनेट के माध्यम से ही करवाए जा रहे है। काम को इंटरनेट पर करवाने का मकसद सिर्फ एक है कि सभी काम में पारदर्शिता लाई जा सके और भीड़ को कम किया जा सके। दरअसल, सरकारी कामकाज के लिए ऑफ़िस मैं काफी ज्यादा भीड़ लगती है ऐसे में सरकारी अधिकारियों को काम करने में परेशानी आती है। इसके लिए अब मात्र आधार के वेरिफिकेशन के ज़रिए ही काम चल जाएगा।

मंत्रालय का कहना है की आधार से अच्छा विकल्प और कोई नहीं है। सारा काम ऑनलाइन होने की वजह से सभी लोगों को राहत मिल जाएगी और घर बैठे ही काम हो जाएगा। आधार से जुड़ी सेवाओं के लिए मंत्रालय व्यक्तिगत नोटिस भी निकालेगा। बता दें की अब RTO से जुड़ा सारा काम पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है। अब RTO दफ्तर जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। इन सेवाओं का लाभ हर नागरिक घर बैठे उठा सकता है। पहले काफी सारे दस्तावेज़ लेकर ऑफिस आना होता था। लेकिन अब सिर्फ आधार की मदद से यह कार्य हो जाएगा।

RTO की 18 सेवाएं अब ऑनलाइन की गई हैं जिसमें से राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के नए पंजीकरण चिह्न के असाइनमेंट के लिए आवेदन, मान्यता प्राप्त ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र से चालक प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण के लिए आवेदन, मोटर वाहन के मालिकाना हक के ट्रांसफर के लिए आवेदन, पंजीकरण के प्रमाण पत्र के लिए NOC देने के लिए आवेदन, किराया-खरीद समझौते का अनुबंध या किराया-खरीद समापन समझौता शामिल किए गए हैं। आपको अपने वाहन से जुड़े कार्य पूरे करने के लिए parivahan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.