अब बिहार के सभी थानों में जल्द लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, केंद्र व राज्य सरकार से मिली मंजूरी

CCTV Camera Bihar

डेस्क / सुमन सौरभ : सरकार के द्वारा कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए अब जल्द ही बिहार के सभी थानों में पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार से भी मंजूरी मिल चुकी है। इस योजना पर राज सरकार 74. 7 रूपए स्वीकृत करेगी। जबकि इस योजना को लेकर केंद्र सरकार के तरफ से 282 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी गई है। दरअसल, सर्वोच्च न्यायालय के पहल पर ही बिहार के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। आपको बता दें की राज्य के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का जिम्मेदारी बेल्ट्रॉन को दिया गया है।

बिहार के करीब 927 थानों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे पुरे प्रदेश में कुल 1056 थाने है। और 225 ओपी.. जिसमें से 927 थानों में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। ज्ञात हो की अब तक कुल 917 थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। एससीआरबी के डीआईजी राजीव रंजन की मानें तो बिहार में 127 थाने बचे हैं, जिनमें अब तक के सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि उन थानों में समस्या उत्पन्न हो रही है जिनका अपना भवन नहीं है। उनमें अभी तक नहीं लगाया गया है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का हवाला देते हुए बताया कि जल्द ही बाकी बचे थानों में सीसीटीवी कैमरे लग जाऐगे।

कंट्रोल रूम बनाकर होगी मॉनिटरिंग डीआईजी राजीव रंजन की मानें तो सीसीटीवी परियोजना को दो भागों में बांटा गया है। पहला स्टेट सिटी सर्विलांस सिस्टम है। जिसके तहत पटना समेत राज्य के बड़े शहरों के चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं और कंट्रोल रूम बनाकर उसकी मॉनिटरिंग होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *