अब रात के वक्त सोलर लाइट से जगमगाएगा बिहार का हर ग्रामीण क्षेत्र – 41 कम्पनियाँ आई आगे

23
Bihar Solar Light Plan

डेस्क : बिहार के गांव और दूरदराज इलाकों में अंधेरे को भगाने के लिए सरकार सोलर स्ट्रीट लाइट लाने का भरपूर प्रयास कर रही है। ऐसे में सरकार ने ब्रेडा कंपनी के साथ हाथ मिलाया है, साथ ही 41 कंपनियां और है जो इन सोलर लाइट का निर्माण करेंगी और हर गांव में रोशनी लाने का प्रयास करेंगी। फिलहाल के लिए पंचायत चुनाव चल रहे हैं। जैसे ही पंचायत चुनाव पूरे होते हैं तो सोलर स्ट्रीट लाइट का काम शुरू हो जाएगा। सरकार का पूरा ध्यान इस वक्त इस बात पर है कि किसी भी तरह से रिन्यूएबल सोर्स लेकर लाइटों की व्यवस्था की जाए।

इस व्यवस्था से कम से कम प्रदूषण होगा और ज्यादा से ज्यादा दूर दराज स्थित गाँव को फायदा मिलेगा। हर पंचायत में 150 सोलर लाइट लाइट लगाए जाने का प्रावधान निकाला गया है। जहां पर हर वार्ड में 10 सोलर स्ट्रीट लाइट मौजूद होगी। ज्यादा जानकारी के लिए बता दें की जो भी कंपनी इस काम को करने के लिए आगे आएंगी उनको राज्य सरकार अपना एक ऑफिस खोलना होगा। यदि कोई परेशानी आती है तो उनके पास आसानी से संपर्क किया जा सके। सरकार की तरफ से एक निर्धारित पैकेज निकाला गया है जिसमें इन कंपनियों को धन आवंटित किया जाएगा। कुल मिलाकर 41 कंपनियों ने इच्छा जाहिर की है कि वह सोलर स्ट्रीट लाइट का काम करना चाहती हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए बता दें कि यदि ऐसा होता है तो बिहार में एक नई क्रांति देखने को मिलेगी जिन इलाकों में रात के वक्त काम नहीं होता है अब वहां पर भी काम हो सकेगा। बिजली की खपत बढ़ जाएगी। यहाँ पर खर्चा काफी कम होने वाला है क्योंकि यहाँ पर सूरज की रोशनी का इस्तेमाल करके बिजली तैयार की जाएगी। फिलहाल के लिए लोगों को पंचायत चुनाव के खत्म होने का इंतजार है क्योंकि इसके खत्म होते ही स्ट्रीट लाइट का काम जोर पर आएगा।