अब इस वेबसाइट से एक क्लिक में जानें जमीन किसके नाम और उस पर कितना कर्जा है ? – समझ लें पूरी डिटेल

bihar land website portal

डेस्क : बिहार के लोगों के लिए अब एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च हो गया है जिसका लंबे समय से लोगों को इंतजार था। बता दे कि अब इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कंप्यूटर के जरिए जमीन की जमाबंदी दर्ज करनी होगी। ऐसे में यदि कोई भी आम नागरिक जमीन के मालिक का पता लगाना चाहता है तो वह बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा लांच किए गए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से निकाल सकता है।

यह सारी जानकारी बीते गुरुवार को भूमि सुधार विभाग मंत्री रामसूरत कुमार द्वारा दी गई है। लोगों का दावा है कि इस ऑनलाइन पोर्टल से कई लोगों को लाभ मिलेगा। ऐसे में जिन लोगों को बैंक से लोन लेना होता है, वह आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। लंबे समय से कई बैंक यह मांग कर रहे थे कि इस सुविधा को लांच किया जाए। साथी ही जो गरीब लोग हैं या फिर वह लोग जो जमीन के बारे में और उसकी कानूनी प्रक्रिया को नहीं समझते उनके लिए भी जानकारी पाना आसान हो जाएगा। जिनको जमीन की समझ नहीं होती वह किसी भी प्रकार की जमीन को ले लेते थे अब ऐसे लोग इस तरह की परेशानियों से बच सकेंगे।

साथ ही आपको बताते चलें कि बैंकों की दूसरी मांग यह थी कि एल पी सी को ऑनलाइन किया जाए क्योंकि जमीन के बंधक पड़े रहने से उससे जुड़ी जानकारी भी दब जाती है और जमीन से जुड़े काम करने में काफी परेशानी खड़ी हो जाती है। ऐसे में आप जितने भी बैंक हैं उनको अब अचल पत्राचार की जरूरत नहीं होगी। सभी ऑनलाइन एलपीसी के माध्यम से जमीन से जुड़ी जानकारी को हासिल कर पाएंगे। यदि आप किसी भी जमाबंदी संख्या को इस वेबसाइट(land.bihar.gov.in/encumbrances) पर दर्ज करेंगे तो उसका पूरा विवरण सामने निकल कर आ जाएगा। ऐसे में उस जमीन पर किस व्यक्ति का अधिकार है और उस जमीन पर कितना लोन है एवं तमाम जानकारी आपके सामने प्रत्यक्ष रुप से कंप्यूटर पर आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pimples Care Tips : जानिए क्यों होते हैं पिंपल्स आदित्य नारायण और श्वेता अग्रवाल के घर आने वाला है नन्हा मेहमान ADRAK MURABBA RECIPE: सर्दियों मे घर पे बनाई यूनिक मुरब्बा मोनालिसा के ग्लैमरस लुक से मची सनसनी अब घर पे बनाई बाजार वाली मैगी का मसाला , देखे विधि