अब देश में Maruti लॉन्च करेगी सस्ती Electric Vehicle, कीमत आपके बजट में होगी..

डेस्क : भारत में इस समय जहां एक ओर इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ी है तो वहीं दूसरी ओर टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में सबसे आगे आ गई है। इतना ही नहीं हालांकि उसको टक्कर देने के लिए मारुति अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बाजार में उतारने पर काम कर रही है। अब इसे नया अपडेट भी सामने आ गया है। मारुति सुजुकी 2024-25 से सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के गुजरात फैक्ट्री में इलेक्ट्रिक मॉडलों का प्रोडेक्शन शुरू करेगी। कंपनी के चेयरमैन ने खुद दी इसकी जानकारी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी का टारगेट गाड़ी की कीमत को कम रखने का है ताकि बाजार में अपना दबदबा बनाया जा सके। मारुति सुजुकी ने अपनी आगे की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के खरखोडा में नई फैक्ट्री लगाने की भी तैयारी शुरू कर दी है। इस फैक्ट्री के पहले चरण में 11,000 करोड़ रुपये निवेश किया जाएगा।

गौरतलब है कि मारुति सुजुकी का सीएनजी समेत पैसेंजर का सेगमेंट में भी अलग पहचान है। लेकिन अब मारुति इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने की तैयारी कर रही है। यह एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। जिसे सुजुकी-टोयोटा मिलकर डेवलप कर रहे है। जानकारी के लिए बता दें कि रिपोर्ट्स के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 2024 के त्योहारी सीजन के आसपास बाजार में आ जाएगी।

बता दें कि मारुती की ये इलेक्ट्रिक एसयूवी 2WD और 4WD ड्राइवट्रेन दोनों ऑप्शन के साथ आएगी। 2WD वैरिएंट में 48kWh का बैटरी पैक और 138bhp की मोटर हो सकती है। इसके लगभग 400 किमी की रेंज देने की उम्मीद है। इतना ही नहीं इसमें 4WD वैरिएंट में दो इलेक्ट्रिक मोटर और एक बड़ा 59kWh बैटरी पैक होगा। इसकी रेंज लगभग 500km हो सकती है।इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 13 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच रखने का है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *